LIC स्कीम में सिर्फ 100 रुपये के निवेश पर होगा 75 हजार रुपये का लाभ

0
89

केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की जा रही हैं। ऐसे में हम आपको एक खास बीमा पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि जिंदगी के बाद भी अपना काम करेगी।

LIC स्कीम में सिर्फ 100 रुपये के निवेश पर होगा 75 हजार रुपये का लाभ

दरअसल हम बात कर रहे हैं एलआईसी की आम आदमी बीमा योजना के बारे में इस स्कीम के जरिए लोगों को खास हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। इसके साथ में काफी सारी सुविधाओं का लाभ मिलता है।

एलआईसी की आम आदमी पॉलिसी के तहत इंश्योर्ड शख्स की अचानक से मौत होने पर 30 हजार रुपये का कवर दिया जाता है। ये लाभ पॉ़लिसी की अवधि के समय मिलेगा। इसका अर्थ है कि यदि कोई शख्स इस पॉलिसी का लाभ उठा रहा है और उसी दौरान इसकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 30 हजार रुपये मिलेंगे। इसके अलावा विकलांग होने की स्थिति में भी लाभ मिलेगा।

एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम के तहत विकलांगता की स्थिति में धारक को 37 हजार रुपये देगा। दुर्घटना में मौत होने पर नॉमिनी को पॉलिसी के तहत 75 हजार रुपये का लाभ दिया जाएगा।

इस बीमा स्कीम को दो स्कीम्स को मिलाकर डिजाइन किया गया है। ये आम आदमी बीमा स्कीम और जनश्री बीमा स्कीम है। इस स्कीम को खास तौर पर गरीब लोगों को दगेखर ही पेश किया गया था। इस स्कीम का लाभ घर में कमाई करने वाले लोगों को मिलता है।

Read more : Umaria News: रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर संयुक्त कार्यवाही में 5 वाहन जप्त

एलआईसी की इस स्कीम के तहत धारक को और भी कई सारी सुविधाएं मिलती है। इस प़ॉलिसी पर ऐडऑन भी मिलता है। इस ऐडऑन के तहत कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है। ये नोडवल एजेंसी मॉडल पर बेस्ड है।

वहीं एलआईसी की इस स्कीम का लाभ 18 साल से 59 साल की आयु का शख्स उठा सकता है। एलआईसी की इस स्कीम में सालाना 200 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता है। इसमें से 50 फीसदी पैसा 100 रुपये राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार की तरफ से दिया जाता है।

LIC स्कीम में सिर्फ 100 रुपये के निवेश पर होगा 75 हजार रुपये का लाभ

ऐसे में पॉलीसीधारक को साल में सिर्फ 100 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता है। इस बारे में ऑफिशियल जानकारी के लिए आप एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here