आधार कार्ड से आसानी से निकाल सकेंगे कैश, खत्म होगा ये झंझट

0
9

देश में यूपीआई आने के बाद डिजिटल लेनदेन काफी आसान हो गया है। लेकिन यूपीआई से आप अपने बैंक खाते में नकदी जमा नहीं कर सकते हैं। इस समय एक आपकी समस्या का समाधान निकाला गया है। आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम की सहायता से आप पैसे निकाल सकता है। बैंलेस की जांच भी नहीं कर सकते हैं और आधार से आधार फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

आधार कार्ड से आसानी से निकाल सकेंगे कैश, खत्म होगा ये झंझट

इस सुविधा यूजर्स को डोरस्टेप बैंकिंग करने और किसी भी बैंक ब्रांच में जाए बिना बैंक की बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने की इजाजत देता है। इन सभी बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने के लिए यूजर को सिर्फ अपना आधार नंबर औक बायोमैट्रिक की जरूरत होती है। इसका मतलब आपको न पिन याद रखना होगा और न ही ओटीपी से कोई स्कैम होने का खतरा होगा

एनपीसीआई के द्वारा बनाएं गए इस सिस्टम में आधार नंबर डालकर और फिंगरप्रिंट से वेरिफिकेसन करके डिजिटल ट्रांजेक्शन की जा सकती है। इसकी खास बात ये है कि लेन-देन का ये सेफ तरीका है। क्यों कि इसमें बैंक डिटेल देने की जरूरत नहीं होती है। ये आधार ऑथेंटिकेशन के द्वारा एटीएम कियोस्क और मोबाइल पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की मंजूरी देता है।

Read more : PM किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख जारी

जानें कौन उठा सकता है इस सुविधा का लाभ

वहीं इस सुविधा का लाभ वहीं आधार कार्ड धारक उठा सकते हैं जिनका आधार बैंक खाते से लिंक है। अगर आपका खाता बैंक से लिंक नहीं है तो इस सिस्टम से आप पैसे का लेन-देन नहीं कर सकेंगे। एक आधार कार्ड को कई सारे बैंक खाते से लिंक किया जा सकता है।

आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम का उपयोग आप बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट के पास जाकर ही कर सकते हैं या फिर उसे घर बुलाकर इस सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। सीएसी भी ये सेवा पेश कराते हैं बैंकिंग कारस्पोडेंट को बैंकों ने डिजिटल लेन-देन के लिए अप्रूव किया होता है।

कैसे इस सर्विस का करें इस्तेमाल

अगर आपका बैंक खाता पहले ही आधार से लिंक्ड हैं तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप बैंकिंग कारस्पोडेंट को अपने घर बुलाकर मिनी एटीएम मशीन में अपना आधार नंबर डालकर और अंगुली या पुतलियों को स्कैन कर लेन-देन किया जा सकता है। ये काम अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर किया जा सकता है। अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको बैंक ब्रांच जाना होगा।

आधार कार्ड से आसानी से निकाल सकेंगे कैश, खत्म होगा ये झंझट

बैंक ब्रांच जाकर आपको अपने आधार कार्ड की फोटोक़पी देनी होगी। एक फॉर्म भी बैंक खाते को आधार के साथ लिंक करने को सेंड करना होगा। फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक किया जाएगा और आप एईपीएस का उपयोग कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here