PM किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख जारी

0
14

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष ₹2,000 की तीन समान किस्तों में ₹6,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। करोड़ों किसान 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने इस योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है।

PM किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख जारी

₹2,000 की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी पात्र किसानों को जारी की गई थी। ₹2,000 की 17वीं किस्त बहुत जल्द जारी होने की उम्मीद है, संभवतः मई 2024 के आखिरी सप्ताह में, हालांकि आधिकारिक तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

पिछली किस्तों की तरह 17वीं किस्त भी सीधे उन लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी जिनके नाम योजना के डेटाबेस में मौजूद हैं। इसमें मौजूदा लाभार्थी शामिल हैं जिन्हें 16वीं किस्त मिल चुकी है और साथ ही नए किसान भी शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में पीएम किसान योजना के लिए अपना पंजीकरण पूरा किया है।

देशभर के किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए 2018 में पीएम किसान योजना शुरू की गई थी। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में, धन के दुरुपयोग को रोकने के लिए कई अयोग्य किसानों को लाभार्थी सूची से हटा दिया गया है। आगामी 17वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनके नाम सत्यापित लाभार्थी डेटाबेस में मौजूद हैं।

Read more : गरीबों के फोटो में चार चाँद लगा देगा Moto का धाकड़ स्मार्टफोन, 5000mAh की पावरफुल बैटरी, 128 जीबी स्टोरेज

किसान आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उन्हें 17वीं किस्त मिलेगी या नहीं। उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे उनकी भुगतान स्थिति देखने के लिए दर्ज करना होगा।

पीएम किसान योजना के तहत किस्तें प्राप्त करना जारी रखने के लिए सभी लाभार्थी किसानों को अपनी ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है। सरकार ने फर्जी दावों को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है कि केवल पात्र किसानों को ही लाभ मिले।

एक बार जारी होने के बाद, किसान पीएम किसान वेबसाइट पर उसी प्रक्रिया का पालन करके जांच सकते हैं कि उन्हें 17वीं किस्त मिली है या नहीं – अपना विवरण दर्ज करना, एक ओटीपी प्राप्त करना और अपनी भुगतान स्थिति देखना।

PM किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख जारी

पीएम किसान योजना ने अपने लॉन्च के बाद से पूरे भारत में करोड़ों किसान परिवारों को बहुत जरूरी वित्तीय सहायता प्रदान की है। आगामी 17वीं किस्त उनकी कृषि संबंधी जरूरतों और खर्चों को पूरा करने में और मदद करेगी। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और रिलीज की तारीखों पर नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here