ऐसे करे अपने घर के गमले में मिर्ची का उत्पादन, जानिए पूरी डीटेल्स

0
30
chilli farming

ऐसे करे अपने घर के गमले में मिर्ची का उत्पादन, जानिए पूरी डीटेल्स, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस में आर्टिकल में कुछ तो आज हम बात करने वाले हैं मिर्च की खेती के बारे में, दोस्तों आपको बता दे कि आप भी बड़ी ही आसानी से अपने घर में गमले में ही मिर्ची के पौधे लगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से…आजकल बहुत से लोग घरों में ही बहुत सी सब्जियां उगा लेते हैं. तो वहीं कई लोग मिर्च भी घर में उगा लेते हैं. आज आपको हम बताते हैं किस तरह घर में उगाई जा सकती है मिर्ची. और इसमें कितना समय लगता है.

MP: कांग्रेस की अजेय सीट पर बीजेपी की बढ़त,यहां जानिए इस पर कमलनाथ की प्रतिक्रिया

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कुछ लोग खाने में मिर्ची कम खाना पसंद करते हैं, तो वही कुछ लोग काफी अधिक तीखा खाना पसंद करते है। आपको बता दे कि खासतौर पर उत्तर भारत में लोग काफी अधिक तीखा खाना खाते हैं

ऐसे करे अपने घर के गमले में मिर्ची का उत्पादन, जानिए पूरी डीटेल्स

आसान टिप्स, जिन्हें अपनाकर छोटे गमले में उगा सकते हैं हरी मिर्ची का पौधा -  easy and effective tips to grow green chili plant at home in hindi - News18  हिंदी

आपको बता दे कि आजकल बहुत से लोग अपने घरों में ही कई तरह की सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। ऐसे ही कई लोग मिर्ची का उत्पादन भी बड़ी ही आसानी से अपने घर पर ही कर लेते है। तो आज हम आपको बताने वाले की आप भी कैसे मिर्ची का उत्पादन घर पर ही कर सकते हैं।

आप अपने घर में गमले में ही मिर्च उगा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक गमला लेना है. और आपको  गमले में  मिट्टी भर देनी है.

अगर आप भी अपने घर में गमले में मिर्ची का उत्पादन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक कमल लेना है और गमले में मिट्टी भर देना है।

गमले में मिर्ची डालने के बाद आपको 2 से 3 दिन तक गमले को धूप में रख देना है. और फिर इसके बाद गमले में मिर्च के बीज डाल देें.

ऐसे करे अपने घर के गमले में मिर्ची का उत्पादन, जानिए पूरी डीटेल्स

गमले में मिर्ची के बीज दाने के 2 से 3 दिन तक गमले को धूप में रख देना है। गमले में मिर्ची के बीज डालने के बाद खाद डाल दे। लेकिन ध्यान रहे की बीजों को ज्यादा गहराई में नहीं लगाना है।पौधे को तीन-चार दिन में एक बार पानी जरूर दें. 5 से 6 दिनों में मिट्टी की गुणाई जरूर करें. पौधे को अच्छी धूप लगने दे.

 

इसके बाद पौधे को तीन से चार दिन के अंदर पानी जरूर देना है। ध्यान रखे की 5 से 6 दिनों में मिट्टी की गुणई करते रहना है। आपको बात दे की पौधे को अच्छी लगने दे।

मिर्च के पौधों के बड़े होने की बात की जाए तो. 150 से 180 दिनों में आपके गमले में लगे पौधे में बढ़िया मिर्च उग आएंगी.

मार्केट हिलाने आ गई Toyota की चार्मिंग लुक वाली शानदार SUV कार, जानिए क्या है? इसकी कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मिर्ची का पौधा लगभग 150 से 180 दिनों के अंदर आपके गमले में पौधा अच्छी मिर्ची देने लग जाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here