गाड़ी में जमी है धूल तो लगेगा भारी जुर्माना,जानें ये नियम

0
4

यातायात के नियम को पालन करने के लिए ऐसे कई नियम कानून है। जिसे तोड़ने पर भारी भरकम जुर्माना देना पढ़ सकता है। जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर, हेलमेट न पहनने पर या फिर गलत लाइन में कर ड्राइव करने पर आपको जुर्माना बना दे देना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस देश में गाड़ी या माइलेज या फिर गंदगी होने पर भी जुर्माना देना पड़ सकता है। जी हां आप यह पढ़कर चौंक गए।

गाड़ी में जमी है धूल तो लगेगा भारी जुर्माना,जानें ये नियम

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, यूएई के बारे में, यूनाइटेड अरब अमीरात के शहर दुबई में अगर कोई भी शख्स नेने अपनी गंदी या मैली कार पब्लिक प्लेस व सड़क पर खड़ी कर दी, तो उसे 500 दिरहम यानी भारतीय रुपए में बात करें को करीब 11 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ता है।

दुनिया भर के देशों में यूनाइटेड अरब अमीरात का दुबई का एक ऐसा शहर है। जो अपने नियम कायदे कानून के लिए जाना जाता हैं। यहां पर कई देशों के लोग आते रहते हैं। बताया जाता है कि दुबई शहर बिजनेस करने के लिए एक अच्छा शहर है। यातायात नियमों में यहां पर एक अजीबोगरीब कानून लागू किया गए है। जिससे शहर की शान-शौकत में कोई कमी ना रहें।

Read more : सड़ी गर्मी को दूर करने सस्ते में बिक रहे टॉप ब्रांडेड Air Coolers

लोगों के पास में नहीं है कार वॉश का समय

इस देश का दुबई शहर कितना बिजी है कि यहां पर लोगों को डेली अपने कार वॉश का समय नहीं होता है। जिससे लोगों भारी भरकम जो रहना भरना पड़ता है। इससे बचने के लिए ऐसे कई स्टार्टअप है जो कार वॉश का बिजनेस करते हैं।

बिना पानी सिर्फ 15 मिनट में होती है कार वॉश

तो वही पानी की कमी के चलते यहां पर वॉटरलेस वॉशिंग का ट्रेंड चल रहा है। इस काम को कर रही एक कंपनी सिर्फ 15 मिनट में कर की धुलाई कर देती है। खबरों में बताया जाता है जिसके लिए 230 से 240 रुपए का शुल्क लेती है।

गाड़ी में जमी है धूल तो लगेगा भारी जुर्माना,जानें ये नियम

यहां पर सरकार विदेशी लोगों को आकर्षित करने से अपने देश के शहर की छवि साफ सुथरी पेश करने के लिए ऐसे कानून लाती रहती है, क्योंकि अब देश की अर्थव्यवस्था कच्चे तेल के बजाय पर्यटन और बिजनेस जैसे सेक्टर पर निर्भर करना चाहती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here