इस तरह रखने पर गैस सिलेंडर में हो रहा धमाका,जाने इससे बचने के उपाय

0
73

नई दिल्लीः भारत में आए दिन गैस सिलेंडर फटने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है। कुछ दिन पहले आपने देखा होगा कि काशीपुर-मुरादाबाद हाईवे पर ट्रक में भरे गैस सिलेंडर फट गए थे। सिलेंडर फटने की आवाज इतनी भयंकर थी कि कुछ देर के लिए हाईवे पर वाहन भी रुक गए।

इस तरह रखने पर गैस सिलेंडर में हो रहा धमाका,जाने इससे बचने के उपाय

Read more: Amazon पर लगी ऑफर्स की झड़ियां, बंपर डिस्काउंट में बिक रहे ये iphone

गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। इसके अलावा भी घरों में गैस सिलेंडर में आग लगने की खबरें सामने आती रहती हैं, जिससे लोगों का लाखों रुपये का माल जलकर राख हो जाता है।

अगर आपके घर में गैस सिलेंडर है तो ऐसी घटनाओं से बचने के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आपको हम एक ऐसी वजह बताने जा रहे हैं, जिससे सिलेंडर फट जाता है। आप बिल्कुल भी इस गलती को ना करें जिससे जानमाल के नुकसान से बचा जा सकता है।

इस बात का ध्यान रख सिलेंडर में कभी नहीं लगेगी आग
सिलेंडरों में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए अंबेडकर इंडेन वितरण केंद्र संचालक चंद्रमा मांझी ने कुछ सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि कैसे जागरूकता फैलाकर एलपीजी सिलेंडर के द्वारा होने वाली घटनाओं से बचा जा सता है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं की सक्रियतापूर्वक सुरक्षा के मानकों का पालन बहुत ही जरूरी है।

उन्होंने कहा कि देखा जाता है कि गैस खत्म होने का जब उम्मीद होती है तो सिलेंडर तिरछा कर दिया जाता है। यह अगलगी का कारण बन जाता है, जिससे लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि एलपीजी सिलेंडर को हमेशा सीधा करने की जरूरत होगी। जब गैस खत्म होने लगती है तो सिलेंडर को कभी तिरछा ना करने की जरूरत है।

तिरछा करेंगे तो ठीक नहीं रहता है। वहीं, गैस चूल्हा सिलेंडर से मिनिमम छह इंच ऊपर किसी समतल स्थान पर रखने की आवश्यकता होगी। आगे उन्होंने कहा कि रबर भी पाइप आइएसआइ मार्क वाला ही यूज करना चाहिए। इसके साथ ही रसोई में सिलेंडर से खाना बनाते समय गृहणी को सूती कपड़े पहनने चाहिए।

इस तरह रखने पर गैस सिलेंडर में हो रहा धमाका,जाने इससे बचने के उपाय

Read more : बजट है 6 लाख तो आपकी होगी ये शानदार कार,यहाँ देखे जबरदस्त फीचर्स और लुक

सिलेंडर पर मिल रही बंपर सब्सिडी

देशभर में एलपीजी सिलेंडर पर बंपर सब्सिडी मिल रही है, जिसका लोग बड़े स्तर पर फायदा उठा रहा है। अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है तो आप सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। सिलेंडर खरीदते समय तो आपको पूरी कीमत चुकानी पड़ रही है, लेकिन कुछ दिन बाद सब्सिडी की रकम अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here