जीरे की खेती से किसान भाई कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

0
27
cumin cultivation

जीरे की खेती से किसान भाई कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका, जैसा की आपको बता दे की भारत में किसान भाई आजकल पारम्परिक खेती के साथ – साथ अन्य कई प्रकार की फसलों की खेती की ओर काफी जोर दे रहे है. इसी में शामिल है जीरे की खेती आज के समय में किसान भाई जीरे की खेती से भी अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. अगर आप भी जीरे की खेती से तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है, तो आर्टिकल के अंत तक बने रहिए.

मार्केट में धूम मचाने Tata ला रही अपनी सफारी का इलेक्ट्रिक वर्जन, जाने कीमत और फीचर्स

भारत में जीरे का उत्पाद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में देश का 80 प्रतिशत से अधिक जीरा का उत्पादन गुजरात व राजस्थान राज्य में किया जाता है. जबकि राजस्थान तो देश के लगभग 28 प्रतिशत जीरे का उत्पादन किया जाता है. इसके अलावा राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में कुल राज्य का 80 प्रतिशत जीरे का उत्पादन किया जा रहा है.

जीरे की खेती से किसान भाई कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

जीरे की खेती में रखे इन बातो का ध्यान

आपको बता दे की अगर आप भी जीरे की खेती करते है तो ध्यान रहे की इसकी खेती करने का सबसे अच्छा समय नवंबर माह में होता है. आपको बता दे की जीरे की बुवाई करीब 1 से लेकर 25 नवंबर के आस – पास कर देनी चाहिए। ओर आपको बता दे की इसकी बुवाई कल्टीवेटर से 30 सेमी. के अंतराल में पंक्तियां बनाकर ही करना चाहिए.

Amazon पर लगी ऑफर्स की झड़ियां, बंपर डिस्काउंट में बिक रहे ये iphone

जीरे की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जीरे खेती में आपको करीब 30 से 35 हजार रुपए प्रति हेक्टयर की लागत का खर्चा आता है. जबकि इससे जीरे के दाने का 100 रुपए प्रति किलो भाव रहने पर 40 से 45 हजार रुपए प्रति हेक्टयर का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here