इस योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे पूरे 5 हजार रुपए,जाने इस योजना की विशेषताये

2
31

कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों की स्थिति को सुधारना और उनकी स्थिति को मजबूत बनाना है। इस योजना के तहत जम्मू और कश्मीर की गरीब फैमिलियों में जन्मी लड़कियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना लड़कियों की उन्नति और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए भी उचित है।

इस योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे पूरे 5 हजार रुपए,जाने इस योजना की विशेषताये

Read more : सपना चौधरी के कमरतोड़ डांस ने नौजवानों की बढ़ाई धकड़ने,गांव के कोने-कोने से आए दीवाने

योजना की विशेषताएं:

1.आर्थिक सहायता: योजना के अंतर्गत, जन्म के समय 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, लड़की की पढ़ाई के लिए उन्नति राशि की भी प्रदान की जाती है।

2.शिक्षा की प्रोत्साहना: योजना के अंतर्गत, लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है। इससे लड़कियों की पढ़ाई की लागतों में कमी होती है और उन्हें बेहतर शिक्षा की सुविधा प्राप्त होती है।

3.जनसंख्या नियंत्रण: इस योजना का एक उद्देश्य भी जनसंख्या नियंत्रण में मदद करना है। यह योजना जन्म दर को कम करने और बेटियों को उनके भविष्य के लिए जिम्मेदार बनाने की स्थिति को मजबूत करने का एक प्रयास है।

4.समाजिक समर्थन: इस योजना के तहत, लड़कियों के सामाजिक समर्थन और सुरक्षा की भी प्राथमिकता है। यह समाज में लड़कियों के समानिकरण को बढ़ावा देता है और उन्हें समाज में सम्मानित मानता है।

निर्धारित शर्तें:

– योजना के लिए पात्र होने के लिए लड़की के जन्म का प्रमाण पत्र और उसके माता-पिता की आय की प्रमाणित प्रति जमा करनी होगी।

– योजना के लिए आवेदन करने के लिए लड़की के जन्म के 1 साल के भीतर आवेदन करना होगा।

इस योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे पूरे 5 हजार रुपए,जाने इस योजना की विशेषताये

Read more : आयुष्मान कार्ड से लोगों को मिल रहा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जाने कौन बनवा सकता है ये कार्ड

संक्षेप में

लाडली बेटी योजना जम्मू और कश्मीर सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने और उनकी स्थिति को सुधारने का प्रयास कर रही है। इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों की सशक्तिकरण और समर्थन करना है ताकि वे समाज में समानता और सम्मान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here