किसानो को मालामाल कर देंगी कपास की यह खास किस्मे, जाने पूरी खबर

0
104
cotton special varieties

किसानो को मालामाल कर देंगी कपास की यह खास किस्मे, जाने पूरी खबर. यदि आप भी कपास की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है,अंत तक बने रहिए .

कपास की खेती की 5 उन्नत किस्मे

जैसा की आपकी सभी को बता दे की पिछले साल में बीटी कॉटन 9000रु से 9500रु प्रति क्विंटल तक बिकी था, वही दूसरी और देसी कपास 10000रु से 10500रु प्रति क्वांटल तक बिकी थी. इसलिए किसान भाई देसी कपास की खेती करना बहुत सही मानते है. तो कपास की  उन्नत किस्मो की सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए , खबर के अंत तक बने रहिये .

किसानो को मालामाल कर देंगी कपास की यह खास किस्मे, जाने पूरी खबर

Vespa की बत्ती बुझाने आ गया OLA का जबरदस्त लुक वाला नया स्कूटर, जाने कीमत

1. KR-121 देसी कपास किस्म

इसमें सबसे पहले नंबर पर आता है, KR-121 देसी कपास किस्म, इसकी खेती करने किसान भाई अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दे की इसके एक टिंडे में 3.5 से 4 ग्राम तक का वजन होता है, आपको बता दे की इस कपास की औसत पैदावार 15 से 17 क्वांटल प्रति एकड़ तक रहती है।

2. HD-432 देसी कपास किस्म

इसमें दूसरे नंबर पर आता है, HD-432 देसी कपास किस्म आपको बता दे की इसकी एक खासियत यह भी है की इसके टिंडे खुलने के बाद भी कपास नहीं गिरती है और इसमें रेशा की अच्छी गुणवत्ता रहती है. आपको बता दे की इस किस्म पकने में करीब 160 से 170 दिन का समय लगता है , इसकी औसत पैदावार करीब 12 से 16 क्वांटल प्रति एकड़ तक होती है।

Vivo का मार्केट गिरा देंगे Motorola का धाकड़ स्मार्टफोन, दखें कीमत और कैमरा क्वालिटी

3. HD-123 देसी कपास किस्म

और इसके आखरी नंबर पर आती है, एचडी-123 किस्म. आपको बता दे की इस किस्मे के पोधी की ऊंचाई लगभग लगभग 150 सेंटीमीटर होती है और ऐसे पक कर तैयार होने में करीब 165 दिन का समय लगता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस किस्म की औसत पैदावार करीब 9 से 10 क्वांटल प्रति एकड़ तक होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here