इन दिनों नींबू की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, जानिए कैसे होती है? नींबू खेती

0
471
lemon farming

इन दिनों नींबू की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, जानिए कैसे होती है? नींबू खेती. नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है नीबू की खेती के बारे में जैसा की दोस्तों आप सभा तो जानते है की नीबू तो हर किसी के घर के किचन में मौजूद होता है.

HD कैमरा क्वालिटी के साथ पेश हुआ OnePlus Nord 4T का स्मार्टफोन पावरफुल बैटरी के साथ जाने डिटेल्स

तो आपको बता दे की इन दिनों भाई नीबू की खेती से अच्छी खासी तगड़ी कमी कर रहे है. और इस समय तो गर्मियों का मौसम चल रहा है. आप भी नीबू की खेती से अच्छी खासी मोटी कमाई कर सकते है. तो चलिए आपको बताते है नीबू की खेती के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से..

इन दिनों नींबू की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, जानिए कैसे होती है? नींबू खेती

नींबू की खेती करने का उचित समय

अगर आप भी नीबू की खेती करने की प्लानिंग कर रहे है तो आपको बता दे की भारत में नींबू की रोपाई का जून और अगस्त का महिना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस समय भारत में मानसून का समय रहता है. इस बारिश और मानसून के मौसम में इसके पोधो का विकास बहुत ही अच्छी तरह से होता है . आपको बता देखी नीबू की रोपाई करने के 3 से 4 साल बाद, नींबू का पौधा उत्पादन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है.

नींबू की उन्नत किस्में

अगर बात करे इसकी उन्नत किस्मो की तो आपको बता दे की अगर आप भी नींबू की कागजी नींबू, विक्रम या पंजाबी बारहमासी, साई सरबती, पी.के.एम-1, चक्रधर, प्रमालिनी, जैसी उन्नत किस्मे अच्छा उत्पादन देती है.

124 cc इंजन 75 के माइलेज के साथ मार्केट में आ रही TVS Raider की धांसू बाइक

नींबू की खेती से मुनाफा

आपकी जनकरी के लिए बता दे की आप भी नीबू की खेती से बहुत ही तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दे की मार्केट में नीबू 60 रूपए किलो तो बड़ी ही आसानी से बिक जाते है. जबकि इसके अचार तैयार करने के बाद मार्केट में इसके अचार की कीमत लगभग 250 रूपये मिल जाती है. इस हिसाब से साल की लाखो रूपये कमाई आसानी से हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here