घर बैठे शुरु करें ये शानदार काम, रोजना होंगी इतनी कमाई

0
63

अगर आप अपने घर में रहकर ही कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं साथ ही ज्यादा पैसा भी न लगाने पड़ें और अच्छी खासी कमाई हो सके। ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

घर बैठे शुरु करें ये शानदार काम, रोजना होंगी इतनी कमाई

दरअसल हम बात कर रहे हैं स्क्रबर पैकिंग के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको कोई बड़ी पूंजी भी नहीं लगानी पड़ती है। वहीं इसका सेटअप आप अपने घर के किसी एक कमरे में लगा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें स्क्रबर का इस्तेमाल सभी घरों के किचन में किया जाता है। इसके बिना किचन में कोई काम कर पाना संभव नहीं है क्यों कि बर्तन साफ करने के लिए ये काफी जरूरी चीज होती है। चलिए जानते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरु कर सकते हैं।

कैसे शुरु करें यह बिजनेस

अगर आप स्क्रबर पैकिंग का बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कम से कम 25 से 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे। बता दें कि स्क्रबर बनाने के लिए मटेरियल बाजार में होलसेल रेट पर आसानी से मिल जाता है। आपको बड़े-बड़े रोल में स्क्रबर के साइज में छोटे-छोटे टुकड़ें बनाकर उसे पैक करना होगा। इसकी कटिंग के लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी।

Read more : iPhone के होश ठिकाने लगा देंगा Redmi का धांसू स्मार्टफोन,लाजवाब कैमरा के साथ मिलेंगे अपग्रेड फीचर्स जाने कीमत

बाजार में ऑटोमेटिक स्क्रबर कटिंग करने वाली मशीन काफी कीमती होती है। लेकिन आप मैन्युअल मशीन 15 से 20 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको पैकिंग के लिए भी कुछ उपकरण खरीदने होंगे।

मैन्युअल मशीन को चलाना काफी है आसान

स्क्रबर कटिंग करने वाली मैन्युअल मशीन को चलाना काफी आसान होता है। सबसे पहले आपक इसके बड़े रोल में से मशीन की साइज में रोल काटना होगा। फिर इसे मशीन के सांचे में डालकर कटिंग कर लें।

इससे स्क्रबर की साइज के छोटे-छोटे पीस बन जाएंगे। सांचे की डिजाइन बदलकर आप अलग-अलग प्रकार के दिखने वाले स्क्रबर भी बना सकते है। इससे आपके स्क्रबर की मांग भी बढ़ सकती है।

कितनी होगी इनकम

अगर आप स्क्रबर की पैकिंग का बिजनेस शुरु करते हैं तो इससे घर बैठे अच्छी खासी इनकम हो सकती है। कटिंग के बाद आप स्क्रबर क 3-3 या 5-5 का सेट बनाकर पैक करके बाजार में सप्लाई कर सकते हैं।

घर बैठे शुरु करें ये शानदार काम, रोजना होंगी इतनी कमाई

ये एक सेट यदि 7 से 8 रुपये में बिकता है तो सारे खर्चे निकालकर हर एक सेट पर 3 से 4 रुपये का लाभ आसानी से हो जाएगा। इस प्रकार एक दिन में कम से कम एक हजार बेच बना देते हैं तो 3 हजार रुपये से 4 हजार रुपये तक की इनकम आराम से हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here