Onion farming प्याज की खेती करते समय इन खास बातो का रखे ध्यान होंगा लाखो का मुनाफा

0
25
Onion farming प्याज की खेती करते समय इन खास बातो का रखे ध्यान होंगा लाखो का मुनाफा
Onion farming प्याज की खेती करते समय इन खास बातो का रखे ध्यान होंगा लाखो का मुनाफा

नमस्कार दोस्तों यदि आप भी Onion farming करते हैं तो ये  Article आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता देती है हमारे देश भारत में लोग प्याज काफी ज्यादा खाते हैं।Onion farming प्याज की खेती करते समय इन खास बातो का रखे ध्यान होंगा लाखो का मुनाफा

प्याज की अच्छी पैदावार और मुनाफा देखने के लिए सही समय मौसम और मिट्टी पर ध्यान रखना काफी आवश्यक होता है। दोस्तों आपको बता दे की प्याज की सबसे ज्यादा खेती महाराष्ट्र में की जाती है। रवि के सीजन में प्याज की रोपाई करने के लिए 15 Degree Celsius से ऊपर तापमान और 650 से 750 MM बारिश होना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके अलावा इसकी कटाई के लिए सही समय 20 से 30 Degree Celsius के ऊपर तापमान रहना बहुत ही आवश्यक होता है।

5000 mh की बैटरी के साथ launch हुआ Vivo Y78m का 5G smartphone जबरदस्त कैमरा क्वालिटी

प्याज की अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए काली मिट्टी में प्रति हेक्टेयर 40 से 50 तन देसी खाद डालना चाहिए। इसके बाद प्याज की रोपाई के लिए 15 Degree Celsius तापमान और 650 से 750 मिनिमम भारी बारिश होना आवश्यक होता है। farming of onion के लिए आपको अपनी भूमि अच्छी तरह से तैयार कर लेनी है गहरी जुताई और जैविक खाद भी डाल देना चाहिए।

आपको एक एकड़ खेती के लिए प्याज की लगभग 4 से 5 km बीजों की आवश्यकता होती है। दोस्तों प्याज की रोपाई के 1 से 2 महीने बाद मौसम ठंडा रहना चाहिए। दोस्तों प्याज की खेती के लिए काली मिट्टी बहुत ही अच्छी मानी जाती है।

पापा के परियो का इंतजार खत्म आ गया Honda Activa 7g का तगड़ा स्कूटर शानदार माइलेज के साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here