किसान भाई अदरक की खेती से कमा सकते है लाखो तक का तगड़ा मुनाफा, जानिए अदरक की खेती का आसान तरीका

0
116
ginger farming

किसान भाई अदरक की खेती से कमा सकते है लाखो तक का तगड़ा मुनाफा, जानिए अदरक की खेती का आसान तरीका. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में जैसा की आपको जानकारी के लिए बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह की फसलों की खेती कर अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा रहे है. ऐसे ही आजकल किसान भाई अदरक की खेती की और काफी रुझान कर रहे है.

powerful engine के साथ पेश होगी Mahindra Thar 5-Door वाली धाकड़ कार लल्लनटॉप फीचर्स के साथ

आपको बता दे की अदरक की खेती से किसान भाई लाखो तक का तगड़ा मुनाफा काम रहे है. अगर आप भी खेती से अच्छा तगड़ी कमाई करना कहते है तो अदरक की खेती आपके लिए बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है. तो चलिए जानते है अदरक की खेती का सबसे आसान तरीका.

किसान भाई अदरक की खेती से कमा सकते है लाखो तक का तगड़ा मुनाफा, जानिए अदरक की खेती का आसान तरीका

उपयुक्त मिट्टी और जलवायु

आपक जानकारी के लिए बता देखी अदरक की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है, इस मिट्टी में अदरक की फसल की बहुत ही तगड़ी पैदावार होती है. आपको बता देखी अदरक की खेती के लिए मिट्टी का pH मान 6.0 से 7.5 के बीच अच्छा होता है. इसके साथ ही इसके पौधों के लिए 25 से 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान बहुत ही आवश्यक होता हैं.

अदरक की खेती से होंगी लाखों की कमाई

आपकी जानकारी के लिए बता देखी अदरक के बीज की बुवाई करने के 8 से 9 महीने बाद अदरक की फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती है. जब अदरक की फसल अच्छी तरह से पक जाती है, उसके बाद पौधे बढ़ना बंद हो जाते है, और साथ ही उसकी फसल पीली पड़कर सूख जाती है. आपको बता देखी अदरक की खेती से किसान बही 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

पापा के परियो के दिलो पर छाई TVS iQube का इलेक्ट्रिक स्कूटर कम कीमत जबरदस्त माइलेज में

आपको बता देखी मार्केट में किलोग्राम अदरक की कीमत लगभग 100 रुपये से लेकर 200 रूपये के आस पास होती है. इस हिसाब से अगर आप भी अदरक की खेती करते है तो आप भी इसकी खेती करके 3.5 से 4 लाख रुपये तक की मोटी कमाई बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here