संतरे की इस वेरायटी की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी खबर

0
57
orange farming

संतरे की इस वेरायटी की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी खबर, अगर आप भी उन्नत खेती करके अच्छा तगडाक मुनाफा कमाने की प्लानिंग कर रहे है, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. तो चलिए जानते है संतरे की उन्नत किस्मो के बारे में विस्तार से अंत तक बने रहिए.

ताबरतोड़ फीचर्स के साथ Nothing ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन, जाने पूरी डिटेल्स

किसानो को मालामाल बना देगी संतरे की खेती

जैसा की आप सभी तो जाते है की संतरा मार्केट में काफी अधिक मात्रा में बिकता है और मार्केट में इसकी डिमांड भी बहुत अधिक होती है, यदि ऐसे में आप भी संतरे की खेती करते है तो संतरे की खेती से आप भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है.

संतरे की इस वेरायटी की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी खबर

संतरे की खेती के लिए जमीन कैसे होना चाहिए

आपकी जानकारी के लिए बता दे की संतरे की खेती के लिए काली मिट्टी सही मानी जाती है, परन्तु आपको इस इस बात का खास ध्यान रखना होता है की खेत अच्छी जल निकासी वाला हो तो अच्छा होता है, और संतरे की खेती के लिए खेत में मिट्टी की गहराई 2 मीटर तक करना चाहिए , और मिट्टी का पीएच मान 4.5 से 7.5 तक रहना चाहिए.

Jeep ने भारतीय मार्केट में पेश की अपनी नई Wrangler 2024 SUV, जानें कीमत और धांसू फीचर्स

संतरे की उन्नत किस्में

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में संतरे की कई तरह की उन्नत किस्मे पायी जाती है, जिसमे सबसे खास नागपुरी संतरा सबसे अच्छा माना जाता है जबकि इसके अलावा खासी संतरा, कुर्ग संतरा, पंजाब देसी, दार्जिलिंग संतरा व लाहौर लोकल आदि कई तरह की उन्नत किस्मो की खेती कर सकते है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here