लीची की इस उन्नत किस्म की खेती आपको कर देंगी मालामाल, देखे इसकी उन्नत किस्मे

0
59
litchi farming

लीची की इस उन्नत किस्म की खेती आपको कर देंगी मालामाल, देखे इसकी उन्नत किस्मे . नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए समाचार में दोस्तों आम आज हम बात करने वाले हैं लीची की खेती के बारे में आपको बता दे की लीची की खेती मुख्य रूप से बड़े पैमाने पर बिहार में की जाती है। इस राज्य में कई प्रकार की लीची हुआ उगाई जाती है। तो लिए दोस्तों आपको भी बताते हैं लीची की खेती के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से..

One Student One Laptop Yojana सरकार की तरफ से विद्यार्थियों को मिल रहे फ्री लैपटॉप जल्दी करे आवेदन

जैसा कि दोस्तों आपको बता दे की लीची एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जिसके डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा बनी रहती है। दोस्तों आपको बता दे की लीची की कई प्रकार की किस्में होती है। जिसमे शाही लीची, कस्बा लीची, लोंगिया लीची, बेदाना लीची, चायना लीची और पूर्वी लीची यह उन्नत किस्में बिहार में काफी बड़े पैमाने पर उगाई जाती है।

 लीची की इस उन्नत किस्म की खेती आपको कर देंगी मालामाल, देखे इसकी उन्नत किस्मे

शाही लिची

तो दोस्तों आपको बता दे कि बिहार की सबसे फेमस शाही लीची को GI Tag भी मिला है। बिहार के किसान भाई लीची की खेती पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। तो आईए जानते हैं बिहार की सबसे फेमस नीचे की किस्म के बारे में

दोस्तों आपको बता दे की शाही लिची सबसे फेमस लीची मानी जाती है। इसका उत्पादन मुख्य तौर पर मुजफ्फरपुर में किया जाता है। यह लीची पैदावार भी काफी बेहतरीन देती है।

 लीची की इस उन्नत किस्म की खेती आपको कर देंगी मालामाल, देखे इसकी उन्नत किस्मे

खतरों के खिलाडियो के लिए launch हुई Harley-Davidson Sportster S की जब्बर बाइक कंटाप फीचर्स के साथ

चायना लीची

अगर चायना लीची की बात की जाए तो यह लीची घर लाल रंग की होती है, इसके फल मीडियम आकार के होते हैं, और इसके फल में कूड़े की मात्रा काफी अधिक होती है। और इसका प्रत्येक फल 90 से 95 किलोग्राम फल देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here