लाल भिंडी की खेती किसानो को बना देंगी मालामाल, कम लागत में मुनाफा भी होगा डबल, देखे पूरी जानकारी

0
120
red ladyfinger farming

लाल भिंडी की खेती किसानो को बना देंगी मालामाल, कम लागत में मुनाफा भी होगा डबल, देखे पूरी जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में किसान भाई परम्परागत खेती के साथ साथ अन्य कई तरह की फसलों की खेती से तगड़ा मुनाफा काम रहे है. ऐसे ही लाल भिंडी की खेती से भी किसन भाई अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. अगर आप भी खेती से तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको बता दे की लाल भिंडी की खेतीआपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है. तो चलिए जानते है इसके बारे विस्तार से..

iphone का मटकना भुला देंगा Oneplus का जबरदस्त स्मार्टफोन, जाने कैमरा क्वालिटी और अपडेटेड फीचर्स

लाल भिंडी की खेती करने का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाल भिंडी की खेती के लिए सबसे पहले मिट्टी का चयन करना होगा। इसकी खेती आप गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में आसानी से कर सकते हैं. जैसा की आपको बता दे की लाल भिंडी की खेती के लिए बलुए दोमट मिटटी सबसे सही होती है, जो की इसका Ph मान 7 से 8 के बीच होना चाहिए । आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसे लगाने के बाद लगभग 40 से 50 दिनों में इसकी फसल तैयार हो जाती है.

लाल भिंडी की खेती किसानो को बना देंगी मालामाल, कम लागत में मुनाफा भी होगा डबल, देखे पूरी जानकारी

लाल भिंडी में मौजूद है कई सारे पोषक तत्व

जैसा की आपको बता दे की लाल भिंडी में बहुत अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जिसमे की एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन जैसे कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते है.

दिल थाम के बैठ जाइये आ गयी है Mahindra XUV 3XO , धांसू लुक के साथ मिलेंगे टॉप के फीचर्स

लाल भिंडी की खेती कितना होगा मुनफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाल भिंडी करीब 40 से 50 दिनों में ये फसल उत्पादन देने लगती है। जबकि मार्केट में इसकी कीमत 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाती है। मौसम के दौरान इसकी कीमतें भी काम ज्यादा होती रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here