सीताफल की खेती किसनो को बना देंगी करोड़पति, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी खबर

0
62
custard apple farming

सीताफल की खेती किसनो को बना देंगी करोड़पति, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी खबर. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज हम बात करने वाले है खेती के बारे में दोस्तों आपको बता दे की आज के समय में भारतीय किसान भाई पारंपरिक खेती के साथ-साथ अन्य कई तरह की फसलों की खेती से भी काफी तगड़ा मुनाफा कमा रहे है.

Vivo का पसीना छुड़ाने आया OnePlus 12 का 5G धाकड़ बैटरी वाला स्मार्टफोन

ऐसे में आजकल भारतीय किसान भाई सीताफल की खेती की और काफी अधिक जोर दे रहे है. अगर आप भी खेती से मोटा पैसा कमाना चाहते है तो सीताफल की खेती आपके लिए बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन साबित होने वाला है. तो चले जानते है इसकी खेती का आसान तरीका आर्टिकल के अंत तक बने रहिए.

 सीताफल की खेती किसनो को बना देंगी करोड़पति, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी खबर

सीताफल के लिए उपयुक्त तापमान और जलवायु

जैसा की आप सभी को बता दे की सीताफल की खेती किसी भी उपजाऊ मिट्टीमें आसानी से की जा सकती है, लेकिन आपको बता दे की 5.8 से 8 के pH वाली मिट्टी बहुत ज्यादा अच्छी मानी जाती है. इसके अलावा 10 डिग्री से 40 डिग्री सेल्सियस तक का न्यूनतम तापमान अच्छा माना जाता है. आपको बता दे की सीताफल की खेती सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और गुजरात आदि कई क्षेत्रों में की जाती है.

सीताफल की खेती कैसे करें?

अगर आप भी सीताफल की खेती करना चाहते है तो आपको बता दे की के लिए सबसे पहले आपको को खेत की 2 से 3 बार गहरी जुताई करनी होती है, और उसके बाद मिट्टी को भुरभुरा बनाने के लिए रोटावेटर से जुताई करनी होती है. और फिर खेत में पानी भरना होता है, इसके बाद पौधे लगाने के लिए खेत में गड्ढे बनाने होते हैं, और जमीन में लगभग 2 फीट गहरा और 1 मीटर चौड़ा गड्ढा तैयार करना होता है. और फिर गड्ढों को गोबर की खाद और मिट्टी को मिलाकर भरा कर लिया जाता है.

चार्मिक लुक के साथ पेश हुई Royal Enfield Bobber 350 की धांसू बाइक लाजवाब फीचर्स पावरफुल इंजन के साथ

1 पेड़ से 130 किलो उत्पादन

आपकी जानकारी के लिए बता देखी सीताफल का एक पेड़ साल में 130 किलो तक फल देता हैं, अगर आप एक एकड़ में 300 से ज्यादा सीताफल के पेड़ लगाते हो तो एक एकड़ खेत से करीबन 20 टन तक सीताफल की पैदावार आसानी से निकल जाती है. आपको बता दे की मार्केट में सीताफल की कीमत करीब 40 से 50 रुपये प्रति किलो होती है. इस हिसाब से सीताफल की एक फसल से आप साल का लगभग 7 से 8 लाख रुपये की तगड़ी कमाई आसानी से कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here