किसानो को काले गेहूं की खेती कर देंगी मालामाल, कम लागत में होंगी मोटी कमाई

0
357
black wheat farming

किसानो को काले गेहूं की खेती कर देंगी मालामाल, कम लागत में होंगी मोटी कमाई. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए लेख में जैसा की आप सभी तो जानते हो की भारत एक कृषि प्रधान देश है, और भारत के किसान भी हमेशा नई फसलों और उन्नत किस्मों के बीजो की खोज में लगे रहता है. आपको बता दे की के अब किसान भाई काले गेहूं की और काफी ज्यादा जोर दे रहे है.

फुल बने अंगारे के साथ launch हुई Maruti WagonR की धाकड़ कार कडकडाते फीचर्स के साथ

इस किस्म की खेती से काफी तगड़ा मुनाफा भी कमा रहे है. अगर आप भी गेहू की एक अच्छी किस्म की तलाश में है तो काले गेहूं आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन होने वाला है. तो चलिए दोस्तों जानते है इसकी खेती के तरिके के बारे में विस्तार से..

किसानो को काले गेहूं की खेती कर देंगी मालामाल, कम लागत में होंगी मोटी कमाई

काले गेंहू स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काले गेंहू स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी होता है. आपको बता दे की काले गेंहू पिगमेंट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. इसके अलावा एंथोसायनिन की मात्रा 5 से 15 पीपीएम होती है, जबकि एंथ्रोसायनिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.आपको बता दे की काले गेंहू हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों के दर्द, एनीमिया जैसी बीमारियों जैसे कई बीमारियों में अच्छे होते है.

काले गेंहू की खेती का आसान तरीके

अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते है तो आपको बता दे की काले गेंहू की खेती का नवंबर माह में सही समय होता है. आपको बता दे की गेहू की बुआई के समय में हर खेत 50 किग्रा डीएपी, 45 किग्रा यूरिया, 20 किग्रा म्यूरेट ऑफ पोटाश व 10 किग्रा जिंक सल्फेट का उपयोग करना चाहिए. जिससे गेहू की पैदावार में काफी वृद्धि होती है.

किसानो को काले गेहूं की खेती कर देंगी मालामाल, कम लागत में होंगी मोटी कमाई

TATA Punch की चटनी बनाने आ गयी Hyundai Casper की धांसू कार कंटाप फीचर्स दमदार इंजन

काले गेहू की उपज और मुनाफा

आपको बता दे की काले गेहू का नार्मल भाव महज 2,000 रुपये प्रति क्विंटल होता है. और एक स्टडी के मुताबिक, 1 बीघे में 1000 से 1200 किलो तक काला गेहूं का उत्पादन आसानी से किया जा सकता हैं. आपको बता दे की मार्केट में इस गेहूं का रेट करीब 50 रूपये किलो से अधिक रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here