दबाकर पैसा कमाने के लिए करे केले की खेती, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पुरी खबर

0
149
banana farming

दबाकर पैसा कमाने के लिए करे केले की खेती, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पुरी खबर. नमस्कार दोस्तों आपको बता दे की यूं तो भारतीय किसान बहुत सी फसलों की खेती करके अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। लेकिन हम आज आपको जिस खेती के बारे में बताने वाले हैं वह खेती केले की खेती है। आपको बता दे कि आजकल किसान भाई केले की खेती के और काफी जोर दे रहे हैं।

12GB रैम 128 GB स्टोरेज के साथ लांच हुआ Redmi note 13 pro max का 5G का स्मार्टफोन जाने कीमत

और इसकी खेती कर बहुत ही तगड़ा मुनाफा भी कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी खेती से तगड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए केले की खेती बहुत ही बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। तो चलिए आपको भी इसकी खेती का आसान तरीका बताते हैं। आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

दबाकर पैसा कमाने के लिए करे केले की खेती, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने पुरी खबर

केले की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केले की खेती करने के लिए दोमट मिट्टी बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा आपको बता दे की मिट्टी का PH 6-7.5 के आज पास होना चाहिए।

केले की खेती के जमीन की जुताई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की खेल केले की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको जमीन में गोबर खाद डाल दे और उसके बाद जमीन की अच्छी तरह से गहरी जुताई करनी चाहिए। आपको बता दे कि उसके बाद में रोटावेटर या कल्टीवेटर से मिट्टी को पूरी तरह से भुरभुरी के लेना चाहिए।

65km माइलेज के साथ लांच हुई Honda SP160 की क्रूजर बाइक कंटाप फीचर्स के साथ जाने कीमत

केले की खेती के लिए जलवायु और तापमान

आपकी जानकारी के लिए बता दे की किले की खेती के लिए अधिक जलवायु की आवश्यकता बहुत ज्यादा पड़ती है बल्कि उष्णकटिबंधीय जलवायु की आवश्यकता होती हैं। जबकि तापमान न्यूनतम 15 डिग्री और अधिकतम 40 डिग्री तक होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here