किसानो को इलायची की खेती बना देंगी धनवान, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

0
72
cardamom cultivation farming

किसानो को इलायची की खेती बना देंगी धनवान, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका. नमस्कार दोस्त जैसा कि आपको बता दे की आजकल से पारंपरिक खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह की फसलों की खेती के और काफी रुझान कर रहे हैं।

आखिर क्यों रिजेक्ट किया था, सलमान खान ने ‘चक दे इंडिया’ मूवी का ऑफर

आपको बता दे कि ऐसे ही आजकल किसान भाई इलायची की खेती के और काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और इससे तगड़ा मुनाफा भी कमा रहे हैं। अगर आप भी खेती करके अच्छा खासा मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो इलायची की खेती आपके लिए बहुत ही बेस्ट विकल्प साबित हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं इसकी खेती का आसान तरीका खबर के अंत तक बने रहिए।

किसानो को इलायची की खेती बना देंगी धनवान, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

इलायची की लगातार बढ़ रही मांग

आपको बता दे कि भारतीय मार्केट में आजकल दिनों दिन इलायची की डिमांड बढ़ती जा रही है। आपको बता दे की इलाइची हर घर में उपयोग किया जाने वाला मसाला है। को बता दे कि इसकी खेती मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे कई क्षेत्रों में की जाती है । इन क्षेत्रों में प्रतिवर्ष 1500 से 4000 तन इलायची का उत्पादन किया जाता है।

इलायची की खेती का तरीका

अगर आप भी इलायची की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की इलायची की खेती करने के लिए अधिक जल निकासी वाली मिट्टी अच्छी मानी जाती है। इसकी खेती के लिए आप कमल वाली मिट्टी काफी उपयोग कर सकते हो। इलायची की खेती के लिए 10 से 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान सही रहता है।

Baleno की खटिया खड़ी करने आ गयी Maruti की 5 सीटर वाली लग्जरी कार ब्रांडेड फीचर्स पावरफुल इंजन

इसकी बुवाई के लिए सबसे पहले आपको बीजों को 20 मिनट के लिए कमर्शियल ग्रेड सल्फ्यूरिक एसिड या हाइड्रोक्लोरिक एसिड में उपचार करना चाहिए। इसके उपचार करने के बाद इन्हें 20 मिनट पानी में डाल दे, इसके बाद इसके एक कपड़े में ढक दे और समय समय पर पानी देते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here