सिर्फ एक महीने में बढ़ जाएगा आपका CIBIL Score, जानें कैसे

0
155

आज के समय लोने लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का सहीं होना जरुरी है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आपको आसानी से किसी भी बैंक की तरफ से लोन लेने में सहायता मिलती है। बहराल सिर्फ एक महीने में सुधार करना काफी चुनौतीपूर्ण है, फिर भी आप कुछ ऐसे कदम उठा सकते हैं जो समय के साथ आपको क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक असर डालते हैं।

सिर्फ एक महीने में बढ़ जाएगा आपका CIBIL Score, जानें कैसे

अपने क्रेडिट बिलों का करें पेमेंट

अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बाकी है तो आपको उनको फौरन से पेमेंट करना होगा। ऐसे में आपको सभी बिलों का पेमेंटच समय पर करना है। इसमें अगर आप पर क्रेडिट कार्ड बिल, लोन की ईएमआई, उपयोगिता बिल आदि शामिल हैं। यहां तक कि एक देर से पेमेंट भी आपके स्कोर पर नकारात्मक असर डालता है।

क्रेडिट लिमिट का कम करें इस्तेमाल

अगर आपको तेजी से क्रेडिट स्कोर बढ़ाना है तो आपको अपनी क्रेडिट लिमिट का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने क्रेडिट लिमिट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसका नकारात्मक असर आप पर पड़ता है। क्रेडिट लिमिट का 30 फीसदी ही उपयोग करना ही आदर्श स्थिति मानी जाती है।

Read more : 1 मई से Credit Card से पेमेंट करने पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज,जानें क्या कर सकते हैं?

बिल्कुल भी न लें नया लोन

अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना चाहते हैं तो आपको नया क्रेडिट खाता ओपन करने से बचना चाहिए। क्यों कि हर बार जब आप नए क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं तो वह क्रेडिट कार्ड हो, लोन हो या फिर क्रेडिट लाइन हो, बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट निकालता है। इससे आपको क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर डालता है। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर की बढ़ोतरी के लिए आपको बार-बार लोन के लिए अप्लीकेशन करने से बचना चाहिए।

सिर्फ एक महीने में बढ़ जाएगा आपका CIBIL Score, जानें कैसे

लोन लेने से बचें

अगर आप पर कोई लोन बाकी है तो फटाफट उसे अदा कर दें। आपके सभी लोन बोझ को कम करने से आपके क्रेडिट इस्तेमाल अनुपात में सुधार हो सकता है और जिम्मेदार लोन मैनेजमेंट को प्रदर्शित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here