आंवले की यह किस्म आपको कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खास किस्मे

0
130
Amla special varieties

आंवले की यह किस्म आपको कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खास किस्मे, आप भी अवले की खेती करके तगड़ा मुनाफ कमा सकते है. आपको बता दे की आंवले से अचार, मुरब्बा, ज्यूस, कैंडी आदि उत्पाद भी बनाए जाते है. इसके अलावा आंवले में कई प्रकार के औषधीय तत्व भी पाए जाते है. आंवले का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं के लिए भी किया जाता है. आपको बता दे की अवले से कई तरह के शैंपू, बालों में लगाने वाला तेल, डाई, दांतो का पाउडर, और मुंह पर लगाने वाली क्रीमें अवले से ही बनाई जाती है.तो चलिए आपको भी इसकी खास किस्मो के बारे में बताते है.

यह भी पढ़िए :-मार्केट हिलाने जल्द लॉन्च होंगे iQOO और Samsung के शानदार स्मार्टफोन्स, जानिए पूरी डिटेल्स

 1. आंवले की “नरेन्द्र-6” किस्म

इसमें सबसे पहले नंबर बार आती है आंवले की नरेन्द्र-6 चकैइया किस्म , अवले की यह किस्म नवम्बर से दिसंबर के महीने में पक कर तैयार हो जाती है। आपको बता दे की इस किस्म के पौधे अधिक चौड़े होते है, और पौधे की प्रत्येक शाखा पर मादा फूल एहते है। आप आँवले की इस किस्म का भंडारण बहुत अधिक समय तक कर सकते है।

आंवले की यह किस्म आपको कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खास किस्मे

 2. आंवले की “एन ए-4” किस्म

अब इसके दूसरे नंबर पर आती है, ए-4 किस्म अवले की यह किस्म के पौधों पर मादा फूलों की संख्या बहुत अधिक रहती है, और इसके इसके फल नवम्बर महीने के मध्य में पकना चालू हो जाते है. आपको बता दे की इसके फलो का रंग हल्का पीलापन लिए हरा रहता है।

यह भी पढ़िए :-Alto का मार्केट गिराने आ रही Tata Nano EV, 300 KM की रेंज के साथ भारतीय मार्केट में होंगी एंट्री

  3. आंवले की “कृष्णा” किस्म

और अब इसके आखरी नंबर पर आती है कृष्णा किस्म, अवले की इस किस्म के पौधे कम समय में अधिक पैदावार देते है, आपको बता दे की यह अधिक गूदेदार फल प्रदान करते है। इसके अलावा आंवले की इस क़िस्म का एक पौधा करीब 120 किलो की फल प्रदान करता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here