कल से होंगे ये बड़े बदलाव, गैस सिलेंडर से लेकर बैंक तक बदलेंगे ये नियम, देखे डिटेल्स

0
166

कल यानि कि 1 मई से काफी सारे नियम बदल जाएंगे। इसमें बैंक से लेकर एलपीजी सिलेंडर सभी के नियम शामिल हैं। जिसके बाद आम आदमी के जेब पर काफी असर पड़ सकता है। चलिए जानते हैं किन चीजों के बदलाव से आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा।

कल से होंगे ये बड़े बदलाव, गैस सिलेंडर से लेकर बैंक तक बदलेंगे ये नियम, देखे डिटेल्स

Read more: लोगो के दिलो पर राज करने के लिए आ गई Hero Passion Xtec ,जाने क्या है लेटेस्ट कीमत

क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला लाउंज एक्सेस में होगा बदलाव

IDFC फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर फ्री घरेलू हवाई अड्डे के लाउंस एक्सेस नंबर को 4 से कमकर 2 कर दिया है। फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर 4 एक्से से कम कर 2 कर दिया है। 2 बार में आपको घरेलू और इंटरनेशनल दोनों का एक्सेस प्राप्त होगा।

यस बैंक के सेविंग खाते की सर्विस होगी महंगी
यस बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि सेविंग खाते के अलग-अलग वैरियंट के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। खाता प्री मैक्स में कम से कम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये होगा। मैक्जिमम चार्ज के लिए 1 हजार रुपये की लिमिट तय कर दी गई है।

सेविंग खाता प्रो प्लस में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा। इस खाता के लिए चार्जेट की अधिकतम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है। सेविंग खाता प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये होगा। चार्जेस के लिए मैक्सिमम 750 रुपये की लिमिट तय कर दी गई है ये नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे।

ICICI बैंक की सर्विस होगी महंगी

ICICI Bank ने कई तरह की सर्विस और चार्जेस में बदलाव किया है। डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों के लिए ये 99 रुपये सालाना होगी। 1 साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद चेक के हर पन्ने के लिए 4 रुपये चुकाने होंगे।

IDFC फर्स्ट बैंक का क्रेडिट कार्ड बिल होगा महंगा

IDFC फर्स्ट बैंक के फैसले से आपके यूटिलिटी बिल पेमेंट पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। इसमें टेलिकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिसिटी, गैस, बिजली, इंटरनेट सर्विस, केबल सर्विस, पानी के बिल आदि पर प्रभाव पड़ सकता है। जिसमें ज्यादा खाते में ट्रांजेक्शन होता है।

बहराल फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड जैसे कार्ड पर ये लागू नहीं होगा। कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए फ्री घरेलू लाउंस सर्विस में भी कमी की गई है।

कल से होंगे ये बड़े बदलाव, गैस सिलेंडर से लेकर बैंक तक बदलेंगे ये नियम, देखे डिटेल्स

Read more: सिर्फ एक महीने में बढ़ जाएगा आपका CIBIL Score, जानें कैसे

गैस सिलेंडर

वहीं 1 मई 2024 को गैस सिलेंडर की कीमतें तय होंगी। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here