छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, जाने पूरी खबर

0
20
golden goat farming

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, जाने पूरी खबर .नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए आर्टिकल में जैसा की आप सभी को बता दे की आजकल किसान भाई पशुपालन से भी अच्छी खासी मोटी कमाई कर रहे है. ऐसे किसान भाई आज के समय में बकरी पालन की और काफी जोर दे रहे है . ऐसे में अगर आप भी पशुपालन से पैसा कमाना कहते है तो आपके लिए भी बकरी पालन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. तो चलिए आपको बताते है इसकी खास नस्ल के बारे में खबर के अंत तक बने रहिए.

पढ़िए :- 125cc सेगमेंट की किंग Honda Shine हुई स्प्लेंडर से भी सस्ती, देखे बेस्ट ऑफर

पशुपालको को पसंद आ रही सोनपरी बकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल किसान इन दिनों बकरी की एक नई नस्ल पशुपालको को काफी ज्यादा पसंद आ रही है। आपको बता दे की लोग बहुत बड़े पैमाने पर बकरी की सोनपरी नस्ल का पालन कर रहे हैं,आपको बता दे की इस नस्ल को मांस उत्पादन के लिए पाला जाता है. आपको बता दे की इस बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल के संकरण से उत्पन्न किया गया है.

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, जाने पूरी खबर

जानिए कैसे करे सोनपरी बकरी की देखभाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसका पालन करना बहुत ही सरल काम है. आप इसका पालन अपने घर के किसी भी कोने में बकरी पाल सकते हैं। आपको बता दे की इसकी देखभाल बहुत ही अच्छी तरह से करना चाहिए. जैसा की आपको बता दे की सोनपरी बकरी का वजन करीब 35-40 किलोग्राम होता है और यह बकरी प्रति वर्ष 3-4 बार बच्चे देने में सक्षम होती है।

यह भी पढ़िए :-  बेहद सस्ते दाम पर बिक रहे iPhone से लेकर Redmi फोन, जल्द उठाये फायदा

जानिए सोनपरी नस्ल बकरी की कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मार्केट में इसके मांस बकरियों के मटन से ज्यादा महंगा बिकता है, इसके नर बकरी का वजन करीब 25 से 30 किलो होता है, जिससे इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये होती है।अगर आप हर साल 10 बकरियां बेचते हैं, तो आप आसानी से साल की 3 से 4 लाख रुपये तक का तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here