छप्पर फाड़ पैसा कमाने के लिए करें एवोकाडो की खेती कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

0
41
avocado farming

छप्पर फाड़ पैसा कमाने के लिए करें एवोकाडो की खेती कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका, नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दे कि आजकल भारतीय किसान पारंपरिक फसलों के साथ-साथ अन्य कई तरह की फसलों की खेती की और काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। दोस्तों ऐसे ही किसान भाई आजकल एवोकाडो की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर खेती से तगड़ा मुनाफा कमाने चाहते हैं तो एवोकाडो की खेती आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित होने वाली है। तो चलिए दोस्तों आपको भी इसकी खेती का आसान तरीका बताते हैं आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

Mahindra के पसीने छुड़ाने launch हुई Tata Sumo की शानदार कार टनाटन फीचर्स के साथ तगड़े माइलेज

एवोकाडो की उन्नत किस्म

तो दोस्तों एवोकाडो की खेती करने से पहले आपको उसकी उन्नत किस्म के बारे में बताते हैं जिससे कि अधिक पैदावार होती है। तो दोस्तों इन उन्नत किस्म में वेस्ट इंडियन, ग्वाटेमालन और मेक्सिकन है। दोस्तों आपको बता दे की एवोकाडो फल की दुनिया भर 100 से भी अधिक प्रजातियां पाई जाती है। लेकिन अगर इसकी कुछ मुख्य किस्म की बात की जाए तो इसमें ग्रीन टाइप, पुएवला, गोट-फ्राइड फुएरटे, पर्पल, टीकेडी-1, नाबाल, लिंडा, पोलॉक, वाल्डिन, अर्का सुप्रीम और हास जैसी कई सारी उन्नत किस्म शामिल है.

छप्पर फाड़ पैसा कमाने के लिए करें एवोकाडो की खेती कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

एवोकाडो की बुवाई

दोस्तों आपको बता दे की एवोकाडो की बुवाई का सही समय मार्च से अप्रैल के बीच माना जाता है क्योंकि इस दौरान मौसम और जलवायु अनुकूल रहती है। आपको बता दे कि इसकी बुवाई के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पौधे का चयन करना बहुत ही आवश्यक होता है। आपको बता दे की एवोकाडो की बुवाई के बाद पौधों को अच्छा पोषण देना बहुत ही आवश्यक होता है।

10 से 20 टन प्रति हेक्टेयर की पैदावार

अगर एगो गाड़ी से होने वाली पैदावार की बात की जाए तो आपको बता दे कि अगर किसान इस फल की खेती सही ढंग से कर ले तो उन्हें लगभग 10 से 20 टन प्रति हेक्टेयर का उत्पादन देखने को मिल जाता है। आपको बता दे की एवं कार्डों के पेड़ काफी बड़े होते हैं इसलिए उन्हें उच्च पोषण देने की जरूरत पड़ती है.

छप्पर फाड़ पैसा कमाने के लिए करें एवोकाडो की खेती कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का आसान तरीका

165km माइलेज के साथ KTM की पिच्चर बनाने आ गयी Bajaj Pulsar NS250 की धांसू bike जाने फीचर्स

एवोकाडो की कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में लगभग 1 किलो एवोकाडो फल की कीमत लगभग 200 से 300 रूपये के आसपास होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here