किसानो को तरबूज की खेती कम लागत में कर देंगी मालामाल, जाने खेती का तरीका

0
63
watermelon farming

किसानो को तरबूज की खेती कम लागत में कर देंगी मालामाल, जाने खेती का तरीका. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए आर्टिकल में आज हम आपको बताएगे तरबूज की खेती के बारे में जैसा की आप सभी को बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक फसलों की खेती के साथ साथ अन्य कई प्रकार की फसलों की खेती को और भी काफी जोर दे रहे है. ऐसी किसान भाई आजकल तरबूज की खेती से भी खूब मुनाफा कमा रहे है. तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से..

Read more : Redmi लेकर आ गया अपना 200MP कैमरा क्वालिटी वाला नया 5G स्मार्टफोन, जाने पूरी डिटेल्स

इन राज्यों में होती है तरबूज की खेती

आप सभी को बता दे की सबसे ज्यादा तरबूज की खेती उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान राज्य में मुख्य रूप से तरबूज की खेती की जाती है।

किसानो को तरबूज की खेती कम लागत में कर देंगी मालामाल, जाने खेती का तरीका

तरबूज की खेती करने का सही समय

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आमतौर पर तरबूज की खेती दिसंबर से लेकर मार्च तक की जा सकती है। जबकि तरबूज की बुवाई का सही समय मध्य फरवरी में अच्छा माना जाता है। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों के किसान भाई मार्च-अप्रैल के महीनों में इसकी खेती कर सकते है।

तरबूज की खेती के लिए बुवाई का सही तरीका

अगर इसकी खेती के तरिके की बात की जाए तो मैदानी क्षेत्रों में इसकी बुवाई समतल भूमि में या डौलियों पर की जाती है, जबकि पहड़ि क्षेत्रों में इसकी बुवाई कुछ ऊंची उठी क्यारियों के अंदर की जाती है। क्यारियां 2.50 मीटर चौड़ी को हिनी चाहिए. जिसके दोनों किनारों पर 1.5 सेमी. गहराई पर 3-4 बीज बोने चाहिए. आपको बता दे की पौधों की आपसी दूरी तरबूज की उन्नत किस्मों के ऊपर निर्भर करता है।

Read more : पॉपुलर सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है मे आने वाले एपिसोड्स में होगा हाई वोल्टेड ड्रामा!

तरबूज की खेती से मुनाफा

यदि इससे मुनाफे की बात करे तो मार्केट में तरबूज करीब 10000 रुपए प्रति क्विंटल बिकते है. अगर आप एक एकड़ में 250-300 क्विंटल तरबूज की फसल तैयार करते है तो इसमें आपको करीबन 16500 रुपए लागत का खर्चा आता है. मतलब आप तरबूज की एक फसल में लाखो का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here