Katni News:पुलिस ने दुर्लभ दोमुंहे सांप का किया रेस्क्यू,अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस दुर्लभ सांप की कीमत है 25 करोड़

0
1111
कटनी (संवाद)। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के रंगनाथ थाना पुलिस ने एक दुर्लभ दोमुंहे सांप का रेस्क्यू किया है। इसके बाद दुर्लभ सब को स्थानीय वन विभाग के हवाले कर दिया गया है बताया जा रहा है कि इस दुर्लभ सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25 करोड़ से भी ज्यादा है। इस दुर्लभ सांप की जानकारी जैसे ही लोगों को पता चली, लोगों ने थाने पहुंचकर इस दुर्लभ सांप का दीदार किया है।
मिली जानकारी के मुताबिक कटनी जिले के रंगनाथ थाना के पुलिस स्टाफ को खड़ी स्कूल वैन में कुछ हलचल होने की जानकारी लगी इसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस ने देखा कि स्कूल वैन में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप दिखाई दे रहा है जिसके दो मुंह भी हैं। पुलिस ने बगैर सांप को नुकसान पहुंचा है उसका रेस्क्यू कर कर थाना रंगनाथ लेकर पहुंचे है। इसके बाद पुलिस ने इसकी जानकारी वन विभाग को देकर इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को वन विभाग के हवाले कर दिया है। बताया गया कि स्कूल वैन में कोई भी बच्चा सवार नहीं था।
पुलिस के द्वारा रेस्क्यू किए गए दुर्लभ प्रजाति के सांप की जानकारी जैसे ही स्थानीय लोगों को लगी स्थानीय लोग भी थाना पहुंचकर दुर्लभ प्रजाति के सांप का दीदार किया है इस दौरान बताया गया कि इस दुर्लभ प्रजाति के सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25 करोड़ से भी ज्यादा है।
पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए रंगनाथ थाना प्रभारी नवीन नामदेव ने बताया कि 4 अगस्त की शाम लगभग 4:30 बजे मंगल नगर से लोगों के द्वारा एक खाली खड़ी स्कूली वैन में दुर्लभ प्रजाति के साथ को देखे जाने की सूचना थाने में दी गई। स्थानीय लोगों से सूचना मिलते ही थाना प्रभारी स्टाफ सहित घटनास्थल पर पहुंच गए और उन्होंने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी। लेकिन जब तक वन विभाग का अमला घटनास्थल पर पहुंच पाता रंगनाथ थाना पुलिस के स्टाफ ने हिम्मत जुटाकर किसी तरह वैन से सांप को सुरक्षित निकाला और एक डिब्बे में रख लिया।
रंगनाथ थाना पुलिस के द्वारा दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहे सांप को लेकर थाने आ गई और इस घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी। कुछ देर बाद वन विभाग का अमला भी थाने पहुंच गया और विधिवत पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के दो मुंह सांप को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। रेस्क्यू किए गए सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 25 करोड रुपए आंकी जाती है। सांप को सुरक्षित रेस्क्यू करने में रंगनाथ थाना प्रभारी नवीन नामदेव, एसआई दिनेश तिवारी, प्रधान आरक्षक रामपाल बागरी, आरक्षक शुभम सिंह, नवल सिंह, रुचिका एवं अभिषेक राय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here