इलायची की खेती से किसान भाई कमा सकते हैं तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का तरीका

0
39
cardamom cultivation

इलायची की खेती से किसान भाई कमा सकते हैं तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का तरीका. नमस्कार साथियों जैसा कि आप सभी को बता दे कि आजकल किसान भाई पारंपरिक खेती के साथ-साथ कई तरह की अन्य फसलों के उत्पादन की और भी काफी रुझान कर रहे हैं. ऐसे ही किसान भाई इलायची की खेती की और काफी जोर दे रहे है. तो चलिए आपको भी बताते हैं, ईलायची की खेती के बारे में विस्तार से..

Ertiga की बत्ती बुझाने आ गई Renault Triber, जाने इसके अपडेट फीचर्स और क़ीमत

जानिए कैसे होती है इलायची की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इलायची की खेती करने के लिए नितिन डिग्री का तापमान से सही होता है. आपको बता दे की इलायची की खेती करने के लिए काली मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. जबकि दोमटी और लैटेराइट मिट्टी में भी इसकी खेती आसानी से की जा सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आपके पास ऐसी जमीन नहीं है तो आप इलायची की खेती के लिए अच्छी जल निकासी वाली जमीन में भी बड़ी ही आसानी से खेती कर सकते है.

इलायची की खेती से किसान भाई कमा सकते हैं तगड़ा मुनाफा, जाने खेती का तरीका

जानिए किस मौसम मे करें इसकी खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इलायची की खेती करने का सही समय मार्च से जून के माह तक सही माना जाता है. लेकिन आपको बता दे की जुलाई के माह में इसकी खेती करना बहुत ही फायदेमंद होती है. दोस्तों इसकी खेती करते समय ध्यान रहे कि इसे अधिक धूप से नुकसान हो सकता है.

KTM छपरी बाइक को उसकी औकात दिखाने आ गया Yamaha R15 V4, धांसू वेरिएंट, जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स

इलायची की खेती से होगा तगड़ा

जैसा कि आप सभी को बता दे कि अगर आप आपके खेत में इलायची की प्रति हेक्टेयर 135 से 150 किलोग्राम की खेती करते है तो इलायची के सूखने के बाद मार्केट में 1 किलोग्राम इलायची की कीमत 2000 रुपए के आस-पास होती है. ऐसे में आप भी इलायची की खेती कर साल का तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here