इन दोनों करें मक्के की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए खेती का आसान तरीका

0
37
corn farming

इन दोनों करें मक्के की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए खेती का आसान तरीका,  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज है इस नए आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दे कि भारत में किसान भाई के गेहूं कटाई के बाद गर्मियों में भी कई तरह की फसलों का उत्पादन करके अच्छा खासा तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं। आपको बता दे की ऐसे ही किसान भाई आजकल मक्के की खेती करके अच्छा खासा तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी गर्मियों के मौसम में खेती से तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो मक्के की फसल आपके लिए बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित होने वाली है।

कार को टक्कर देने आ गयी Bajaj Electric Cycle दमदार रेंज शानदार फीचर्स के साथ जाने कीमत

मक्के के कुछ खास किस्मे

अगर आप भी मक्के की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की विवेक मक्का शंकर 23, COBC 1 गोल्डन बेबी, VL मक्का 42, DHM 109, मधुरी (स्वीट कॉर्न), पूसा अतिरिक्त अर्ली हाइब्रिड मक्का 5, हाइब्रिड मक्का 5 जैसी किस्में बहुत मानी जाती है। आपको बता दे कि इस फसल को आप चना,हरी मटर और भिंडी जैसी फसलों के साथ भी आसानी से उगा सकते हैं।

इन दोनों करें मक्के की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए खेती का आसान तरीका

बुवाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मक्के की फसल को तैयार होने में करीब 60 से 70 दिन का समय लगता है, मक्के की खेती करने के लिए सुखी मिटटी जिसका PH मान 6 से 7 के आसपास होना चाहिए। इसकी खेती करने के लिए सबसे पहले आपको खेत की अच्छी तरह से जुटाए करना चाहिए। उसके बाद 40 सेमी x 25 सेमी की दूरी पर क्यारिया और नालियां बनाकर इसकी बुवाई करना चाहिए ।

सपनों की रानी बनकर launch हुई Honda CD 110 की धाकड़ बाइक प्रीमियर फीचर्स के साथ मजबूत इंजन

पौधे से पौधे की दूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके पौधे की दूरी करीब 15 सेमी से लेकर 45 सेमी के बीच ही होनी चाहिए। ध्यान रहे की बाल आने के बाद तीन से चार दिन के अंदर इसके भुट्टे को तोड़ लेना चाहिए। इसके बाद उसे किसी छायादार जगह पर रखकर उसका छिलका हटा लेना चाहिए। इसके बाद भी इसे टोकरी या फूड बेगन या फ्रिज, या तो किसी ठंडी जगह पर रखकर स्टोर कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here