हल्दी की खेती आपको बना देंगी धनवान, जाने इसकी खेती का तरीका

0
74
Turmeric farming

हल्दी की खेती आपको बना देंगी धनवान, जाने इसकी खेती का तरीका. नमस्कार दोस्तों जैसा की आपको बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक फसलों की खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह की फसलों की खेती से भी तगड़ा मुनाफा कमा रहे है.

Creta का करोबार ठप कर देंगी Honda की धांसू SUV, ताकतवर इंजन के साथ मिलेंगे अपडेटेड फीचर्स

ऐसे ही किसान भाई आज के समय में हल्दी खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. अगर आप भी खेतो से मोटा पेशा कमाना चाहते है तो हल्दी की खेती आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. तो आइये जानते है इसकी खेती का आसान तरीका खबर के अंत तक बने रहिए.

हल्दी की खेती आपको बना देंगी धनवान, जाने इसकी खेती का तरीका

हल्दी की कुछ उन्नत किस्मे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी हल्दी की खेती करके तगड़ा मुनाफा चाहते है तो आपको बता दे की हल्दी की यह मीठापुर, राजेंद्र सोनिया सुगंधम, सुदर्शना, रशिम और मेघा हल्दी-1 जैसे उन्नत किस्मो से आपको अच्छी पैदावार प्राप्त होंगी.

जानिए हल्दी की खेती का आसान तरीका

यदि आप भी हल्दी की उन्नत किस्मो की खेती से तगड़ा उत्पादन प्राप्त करना कहते है तो
आपको बता दे की हल्दी की खेती के लिए दोमट या काली मिट्टी वाली जमीन अच्छी रहती है. इसके साथ ही हल्दी की बुवाई से पहले खेत की अच्छी तरह से जुताई कर लेनी चाहिए. हल्दी की खेती के लिए अच्छी वर्षा वाले गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र सही रहते है.

गरीबो का रोला बनने आ गई Bajaj की सबसे सस्ती कार, 35kmpl माइलेज के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स

हल्दी की खेती से कितनी होगी कमाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हल्दी की फसल बुवाई से लगभग 8 से 9 महीने में पककर तैयार हो जाती है। जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर का उत्पादन देती है। यदि आप इस थोक के भाव में 80 रुपये प्रति किलो भी बेचते है, तो आप हल्दी से लाखो की तक की मोटी कमाई कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here