इस पेड़ की खेती आपको बना देंगी मालामाल, जानिए खेती का तरीका

0
539
Chandan

इस पेड़ की खेती आपको बना देंगी मालामाल, जानिए खेती का तरीका, नमस्कार दोस्तों जैसा की आपको बता दे की आजकल देश के कई क्षेत्र के किसान भाई पारम्परिक खेती के साथ-साथ उन फसलों पर जोर दे रहे है, जो अच्छी कीमत पर बिकती हैं और अच्छा मुनाफा प्रदान करती हैं. ऐसे ही किसान भाई चंदन की खेती करके पारंपरिक खेती से अधिक मुनाफा कमा रहे हैं.

मार्केट में खलबली मचाने आ गयी Harley-Davidson X440 की क्रूजर बाइक दमदार माइलेज शानदार फीचर

चंदन की खेती, मुनाफे का अच्छा विकल्प

अगर प भी चन्दनं की खेती करना चाहते है, तो आपको बता दे की रेत को छोड़कर लगभग सभी प्रकार की मिट्टी, जलवायु और तापमान में चंदन का पेड़ बड़ी ही आसानी से उगाया जा सकता है. आपको बता दे की सफेद चंदन की खेती की एक खास बात यह है कि अगर आप इसके पौधे कोअच्छी तरह से तैयार करते है, यह तो चंदन की सबसे महंगी लकड़ी होती है. जिसकी मार्केट में 1 किलो लकड़ी लगभग 8000 रुपये आस पास बिक जाती है.

इस पेड़ की खेती आपको बना देंगी मालामाल, जानिए खेती का तरीका

कैसे करें चंदन की खेती?

चंदन की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बागवानी में चंदन के पेड़ लगाने है. आपको बता दे की मुख्य रूप से सफेद चंदन की खेती उत्तर बिहार की जलवायु में असानी से की जा सकती है. आपको बता दे की चंदन का पेड़ 15 साल में तैयार हो जाता हैं.

Baleno की खटिया खड़ी करने आ गयी Maruti की 5 सीटर वाली लग्जरी कार ब्रांडेड फीचर्स पावरफुल इंजन

आपको बता दे की चंदन के पौधे को अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है, इसलिए चंदन के पौधे लगाते समय ध्यान रखें कि इसे किसी जल निकासी वाली जमनी पर ही लगाए. चंदन का पौधा लगाने के बाद उसके आसपास साफ-सफाई का खास रूप से ध्यान रखना पड़ता है. आपको बता दे की चंदन के पौधों को हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 लीटर पानी की ही जरूरत होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here