कपास की इन उन्नत किस्मो की खेती किसानो को कर देगी मालामाल, जाने पूरी खबर

0
230
cotton improved varieties

कपास की इन उन्नत किस्मो की खेती किसानो को कर देगी मालामाल, जाने पूरी खबर. नमस्कार मित्रो स्वागत है आपका इस नए लेख में जैसा की आपको बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक फसलों की खेती के साथ साथ अन्य कई तरह की फसलों की खेती की ओर काफी रुझान कार रहे है. ऐसे ही किसने भाई आजकल कपास की खेती की ओर काफी जोर दे रहे है. तो चलिए आपको बताते है, कपास की उन्नत किस्मो के बारे में विस्तार से खबर के अंत तक बने रहे.

Punch की बोलती बंद करने आ रही Maruti की धांसू SUV कार, जाने कीमत और फीचर्स की जानकारी

1. KR-121 देसी कपास किस्म

इसमें सबसे पहले नंबर पर है KR-121 देसी कपास किस्म इसकी खेती से आप अच्छा मुनाफा खासा मुनाफा कमा सकते है, और यह किस्म की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अधिक है आपको बता दे की इसके एक टिंडे में करीब 3.5 से 4 ग्राम तक का वजन होता है इस किस्म की बिजाई आप अगेती, समय पर और पछेती तीनों समय में आसानी से कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे कपास की इस किस्म की औसत पैदावार लगभग 15 से 17 क्वांटल प्रति एकड़ तक होती है।

कपास की इन उन्नत किस्मो की खेती किसानो को कर देगी मालामाल, जाने पूरी खबर

2. HD-432 देसी कपास किस्म

इसके दूसरे नंबर पर है HD-432 देसी कपास किस्म आपको बता दे की यह चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार की देसी कपास किस्म है इस देसी कपास किस्म की एक सबसे जबरदस्त खासियत यह है की इसके टिंडे खुलने के बाद भी कपास नहीं गिरती है. इस किस्म को पकने में करीब 160 से 170 दिन का समय जगता है जबकि इसकी औसत पैदावार 12 से 16 क्वांटल प्रति एकड़ तक पहुंच जाती है।

iPhone का मार्केट गिराने करने आ गया Motorola का धांसू स्मार्टफोन, जाने फेंटास्टिक कैमरा क्वालिटी और कीमत

3. HD-123 देसी कपास किस्म

अब इसके तीसरे नंबर पर है कपास की एचडी-123 किस्म आपको बता दे की कपास की यह खास किस्म की एक खासियत यह है की इसके पौधे की ऊंचाई लगभग 150 सेंटीमीटर तक ही रहती है और इस किस्म के कपास को पकाने में करीब 165 दिन का समय लगता है, लेकिन इस किस्म से आपको औसत पैदावार 9 से 10 क्वांटल प्रति एकड़ होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here