गर्मी के दिनों में ककड़ी की खेती कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती का तरीका

0
211
cucumber farming

गर्मी के दिनों में ककड़ी की खेती कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती का तरीका. जैसा की आप सभी को बता दे की आज के समय में किसान भाई पारम्परिक खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह की फसलों की खेती से भी तगड़ा मुनाफा कमा रहे है. ऐसे ही गर्मी के दिनों में किसान भाई ककड़ी की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा काम रहे है. ऐसे में अगर आप भी गर्मी के दिनों में खेती से मोटा पैसा कमाना चाहते है तो ककड़ी की खेती आपके लिए इस बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है.

Bullet को उसकी नानी याद दिला देंगी TVS की लग्जरी बाइक, जाने इसके दमदार इंजन और प्रीमियम फीचर्स

  तापमान और बुवाई का सही समय

जैसा की आप आपको बता दे की ककड़ी की खेती के करने के लिए सबसे अच्छा तापमान 25 से 35 डिग्री सेंटीग्रेड माना जाता है. जबकि बुवाई के लिए मार्च और अप्रैल का महीना सबसे सही रहता है. इस समय में लगाई गई ककड़ी की मार्केट में भी कीमत काफी अच्छी मिल जाती है.

गर्मी के दिनों में ककड़ी की खेती कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती का तरीका

सिंचाई पर दें विशेष ध्यान

अगर आप भी इसकी खेती है हो तो विशेष ध्यान रखे की ककड़ी की खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्कता होती है. गर्मी के दिनों में खेतों में ककड़ी की फसल को हफ्ते में दो से तीन बार सिंचाई करना चाहिए. इसके साथ ही महीने में एक या दो बार खरपतवार निकलना चाहिए. इसकी खासियत ये है की गर्मी और सूखे में ककड़ियो की फसल काफी ज्यादा मात्रा में होती है.

TATA की लंका लगाने आ गया Mahindra Bolero का लग्जरी लुक, जाने इसकी कीमत और प्रीमियम फीचर्स

ककड़ी की औसत पैदावार

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि इससे मुनाफे के मामले में बात करे तो एक एकड़ में ककड़ी की खेती करीब 10 से 12 टन तक की पैदावार प्रदान करती है. इसी प्रकार यदि में आप दो एकड़ में ककड़ी की खेती करते हैं तो आप 20 से 24 टन तक ककड़ी की पैदावार आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इतनी पैदावार को बेचकर आप अच्छी मोटी कमाई आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here