धनिया की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल , जाने इसकी उन्नत किस्मो की जानकारी

0
151
coriander cultivation

धनिया की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल , जाने इसकी उन्नत किस्मो की जानकारी,आपको बता दे की मसाला फसलों में धनिया का भी एक अलग ही रुतबा है. जैसा की आप सभी पता है की इसकी खुशबू और स्वाद के कारण इसे सब्जी में मसालों के साथ इस्तेमाल किया जाता है. और मार्केट में भी धनिया की डिमांड हमेशा भी रहती है. अगर आप भी खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते है, तो धनिया की खेती आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है. तो चलिए जानते है, धनिया की खास किस्मो की जानकारी विस्तार से..

Creta का मटकना भुला देगी Maruti की कंटाप लुक वाली लग्जरी Maruti Suzuki Baleno, देखे कीमत

1.कुंभराज किस्म

आपकी जानकारी के लिए बता की इसमें अबसे पहले नबर पर आती है कुंभराज किस्म, इसके दाने छोटे आकार के होते हैं. और पौधा में सफेद रंग के फूल रहते है. इसकी फसल तैयार होने में करीब 115 से 120 दिनों का समय लगता है. और इसकी प्रति एकड़ खेती करने पर लगभग 5.6 से 6 क्विंटल तक का तगड़ा उत्पादन प्राप्त हो जाता है।

धनिया की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल , जाने इसकी उन्नत किस्मो की जानकारी

2.आर सी आर 41 किस्म

अब इसके दूसरे नंबर प् आती है आर सी आर 41 किस्म, इसके दाने छोटे, टाल वैरायटी, गुलाबी फूल, उकठा एवं स्टेमगाल प्रतिरोधक, भभूतिया रोग से लड़ने की शक्ति होता है, पत्तियों के लिए उपयुक्त, 0.25 प्रतिशत तेल की मात्रा और इसकी फसल पकने में करीब 130 से 140 दिन का समय लगता है, और प्रति एकड़ 9 से 11 क्विंटल तक का तगड़ा उत्पादन किया जा सकता है।

Ertiga को घाट-घाट का पानी पिलाने आयी नयी Renault Duster, जबरदस्त बूट स्पेस के साथ अविश्वनीय माइलेज

3.सिम्पो एस 33 किस्म

अब इसके आखरी नंबर पर आती है सिम्पो एस 33 किस्म, इसके पोधो की ऊंचाई मीडियम होती है, और दाने बड़े एवं अंडाकार रहते है. इसकी फसल करीब 140 से 150 दिन में पक जाती है. और इससे प्रति एकड़ 7.2 से 8 क्विंटल तक का तगड़ा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here