इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी,जाने मौसम का हाल

0
31

नई दिल्लीः उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम से चिलचिलाती धूप ने जिंदगी में पसीना-पसीना ही कर दिया है। आसमान से बरसती आग से बचने के लिए लोग गमछा या फिर छाता लेकर मुनासिब समझ रहे हैं, जिससे हालात एकदम बदतर होते जा रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के हिस्सों में भी भीषण गर्मी देखने को मिल रही है जिससे तापमान लगातार चढ़ता जा रहा है।

इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी,जाने मौसम का हाल

मैदानी इलाकों में जगहां भीषण गर्मी तो पहाड़ी हिस्सों में अभी भी बर्फबारी का दौर जारी रहने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। तड़के सुबह भी हिमालयन इलाकों में बर्फबारी देखने को मिली, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया।

मध्य भारत के राज्यों में भी सूर्य की तपिश लगातार बढ़ने से लोगों का जीना हराम हो गया है। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, गांगेय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और पूर्वी झारखंड में तापमान बढ़ने की चेतावनी जारी कर दी है। यहां आगामी तीन दिन भीषण गर्मी की संभावना उम्मीद जताई गई है। दक्षिणी आंध्र प्रदेश में, कई हिस्सों में आगामी दो दिन तक तेज गर्मी की संभावना जताई गई है। केरल में 3 मई को, तमिलनाडु में 3 मई को भी गर्म हवा चलने की संभावना है।

Read more : स्मार्टफोन से लेकर फ्रिज और टीवी खरीदने पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट

गर्मी की लहर से कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में 3 से 6 मई तक और मराठवाड़ा में 3 से 5 मई तक प्रभावित होने की चेतावनी जारी कर दी है। तटीय कर्नाटक, केरल और माहे जैसे तटीय इलाकों में आगामी पांच दिनों में गर्म आगामी गर्म और आर्द्र मौसम की उम्मीद जताई गई है। आज छत्तीसगढ़, 3 से 6 मई तक मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गर्म रातें होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा मिजोरम और त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी,जाने मौसम का हाल

सिक्किम, ओडिशा और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में भी कुछ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहने की उम्मीद जताई गई है। किशनगंज और गया में भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो राज्य भीषण तापमान से अछूता नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here