Umaria News: बिजली की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने किया स्टेट हाईवे जाम,दर्जनों गांव के ग्रामीणों ने कटनी-उमरिया हाईवे मार्ग के डिडोरी तिराहा पर कर रहे प्रदर्शन

0
476
उमरिया (संवाद)। जिले में के ग्रामीण क्षेत्र के लोग बिजली की समस्या से इस कदर परेशान हो चुके हैं कि अब उन्हें कानून अपने हाथ में लेना पड़ रहा है बताया गया कि जिले के ग्रामीण इलाकों में के कई गांव में महीने भर से बिजली नहीं है कभी कभार बिजली के दर्शन उन्हें हो पाते हैं इस कारण ना तो ग्रामीण किसान अपनी फसलों की सिंचाई कर पाते हैं और ना ही उन्हें पेयजल उपलब्ध हो पता है। यहां तक की गांव में रहने वाले छात्र-छात्राएं की पढ़ाई भी  बुरी तरीके से प्रभावित हो रही है।
दरअसल बीते वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष कुछ ज्यादा ही बिजली की समस्या उत्पन्न हुई है। ग्रामीण क्षेत्र के किसान और ग्रामीण लोग कई महीने से बिजली विभाग और कलेक्टर के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उनकी इस समस्या से उन्हें निजात नहीं मिल पा रहा है। मजबूरन में ग्रामीणों को अब चक्का जाम और विरोध प्रदर्शन जैसे कदमों को उठाना पड़ रहा है। इस दौरान आज मंगलवार को उमरिया से कटनी स्टेट हाईवे के डिंडोरी तिराहा के पास सैकड़ो की तादाद में किसान और ग्रामीण एकत्र होकर सड़क को जाम कर दिया। जिससे आने-जाने वाले वाहनों को रोक दिया गया है, दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी करें लग चुकी हैं।
बताया गया कि जिले के चंदिया क्षेत्र के दो दर्जन से ज्यादा गांव बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं। कई गांव में महीने भर से बिजली आई नहीं है, इसके लिए किसान आए दिन प्रतिदिन जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर और बिजली विभाग के अधिकारियों से बिजली समस्या दूर करने की मांग की जाती रही है। लेकिन ग्रामीण किसानों को सिर्फ आश्वासन के अलावा उन्हें बिजली समस्या से निराकरण नहीं मिला है। वही जिले के मानपुर क्षेत्र का भी यही हाल है यहां के किसान और ग्रामीण बिजली के समस्या से बेहद परेशान है। किसान और ग्रामीणों की अब यह हालत हो गई है कि वह इस समस्या से खासा नाराज है।
बीते दिनों मानपुर क्षेत्र के दर्जनों गांव के किसान जिला मुख्यालय पहुंचकर मध्य प्रदेश शासन की मंत्री और क्षेत्रीय विधायक मीना सिंह के घर पहुंच कर उनके गेट में धरना दे दिया वही कुछ गांव के किसान और महिला कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर के मुख्य गेट में बैठ गई और बिजली समस्या दूर नहीं कर पाने के लिए विरोध प्रदर्शन करने लगी इस दौरान जिले के अतिरिक्त कलेक्टर के द्वारा कलेक्ट्रेट गेट पर बैठी महिलाओं को धमकाया भी गया था।
जिले के बांधवगढ़ क्षेत्र अंतर्गत चंदिया इलाके के दर्जन भर गांव के लोग जिसमें दुब्बार,सलैया,ताली,डिडोरी,
अचला,धौरखोह सहित अन्य गांव के ग्रामीण और किसान सैकड़ो की तादाद में उमरिया से कटनी स्टेट हाईवे डिंडोरी तिराहे के पास सड़क को जाम कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं उनकी मांग है कि उनके इलाके में महीने भर से ज्यादा बिजली देखने को नहीं मिली है कभी आती भी है और ऐसी चली जाती है कि पता ही नहीं चल पाता कि बिजली आई भी थी। ग्रामीणों के द्वारा स्टेट हाईवे को जाम करने से दोनों तरफ के वाहनों की लंबी कटारे लग गई हैं।
सैकड़ो की तादाद में एकत्रित गांव के किसान और ग्रामीण स्टेट हाईवे को जाम करने के उपरांत पुलिस अमला और जिले की वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं उनके द्वारा ग्रामीणों से बातचीत की जा रही है लेकिन ग्रामीण बिजली समस्या दूर करने के अलावा कोई भी बात मानने को तैयार नहीं है हालांकि जिले के वरिष्ठ अधिकारी ग्रामीण किसानों से बात कर रहे हैं जल्द ही बात किसी नतीजे पर पहुंचेगी और तब स्टेट हाईवे का जाम खुल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here