मूली की खेती का यह तरीका किसानो को बना देंगा मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका

0
23
black radish farming

मूली की खेती का यह तरीका किसानो को बना देंगा मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए आर्टिकल में तो आज हम बात करने वाले हैं खेती के बारे में जैसा कि आप सभी को बता दे कि आजकल किसान भाई पारंपरिक खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई अलग-अलग फसलों का उत्पादन अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं.

 Honda SP125 Apache की धज्जिया उड़ा देगा Honda SP125 खतरनाक लुक 65kmpl माइलेज और देखे रापचिक फीचर्स 

ऐसे ही किसान भाई काली मूली की खेती की और काफी रुझान कर रहे हैं. अगर आप भी खेती से अच्छी खासी मोटी कमाई करना चाहते हैं तो काली मूली की खेती आपके लिए एक बेहतर हम साबित होने वाली है. तो चलिए आपको बताते हैं काली मूली की खेती के आसान तरीके के बारे में विस्तार से..

मूली की खेती का यह तरीका किसानो को बना देंगा मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका

काली मूली की खेती की बढ़ रही डिमांड

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दोस्तों आपने सफेद मूली तो देखी ही होगी. लेकिन आपको बता दे की दुनिया में काली मूली भी होती है. आपको बता दे की काली मूली में सफेद मूली के अपेक्षा बहुत अधिक विटामिन और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है. इसलिए मार्केट में भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है.

काली मूली में मौजूद होते है कई तरह के पोषक तत्व

जैसा कि आप सभी को बता दे की अगर आप भी कई मूली का सेवन करते हो तो आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता काफी अधिक बढ़ जाती है. आपको बता दे की काली होली का उपयोग कई तरह की आयुर्वेदिक औषधि और दवाइयां बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. काली मूली के अंदर विटामिन- भी 6, थियामीन, प्रोटीन, विटामिन ई, और फाइबर जैसे कोई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दे की काली मूली फ़्लू, कब्ज जैसी समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देती है.

मार्केट मे देगा दस्तक Vivo T2 Pro का शानदार स्मार्टफोन कम बजट के साथ

काली मूली की खेती कितना कमा सकते मुनाफा

अगर इससे मुनाफे की बात करें तो आपको बता दे कि अगर आप काली मूली की एक एकड़ में खेती करते हो तो आपको इसकी खेती करीब 30 से 35 रूपये की लागत लगती है. जबकि मार्केट में काली मूली की कीमत ₹1000 प्रति क्विंटल रहती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here