इस वर्ष में करें सोयाबीन के इन उन्नत किस्मों का उत्पादन होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी खबर

0
129
soybean improved varieties

इस वर्ष में करें सोयाबीन के इन उन्नत किस्मों का उत्पादन होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी खबर. नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं इस नए आर्टिकल में खेती के बारे में जैसा कि आप सभी को बता दे कि किसान भाई आजकल सोयाबीन की खेती के और काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

 80kmpl के तगड़े माइलेज के साथ भारतीय मार्केट में धूम मचा रही Bajaj की यह शानदार बाइक, जानिए क्या है? इसकी कीमत

और इससे अच्छा मुनाफा भी कमा रही है। लेकिन फिर भी आज हम आपके लिए लेकर आ गए हैं सोयाबीन की कुछ उन्नत किस में जिसका उत्पादन करके आप मालामाल हो सकते हो। तो चलिए जानते हैं इन उन्नत किस्म के बारे में विस्तार से..

इस वर्ष में करें सोयाबीन के इन उन्नत किस्मों का उत्पादन होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी खबर

सोयाबीन की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपको सोयाबीन की खेती का सबसे अधिक फायदा या होता है कि यह दलहनी फसल है यह आपकी मिट्टी को काफी ज्यादा उर्वरक और उपजाऊ बनाती है। सोयाबीन की फसल वायुमंडल से नाइट्रोजन को मिट्टी से जमा करके मिट्टी को उपजाऊ बनती है। आपको बता दे कि इसमें राइजोबियम नामक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जो कि यहां बैक्टीरिया वायुमंडल से नाइट्रोजन जमा कर कर आपकी मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद करते हैं।

सोयाबीन की खेती का सही समय

अगर आप भी सोयाबीन की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसकी खेती मुख्य तौर पर जून से जुलाई के महीने के आसपास की जाती है। आपको बता दे कि यह समय मानसून की शुरुआत का सबसे अच्छा समय माना होता है। आपको बता दे की सोयाबीन की खेती के लिए अधिक जल वाली मिट्टी काफी ज्यादा हानिकारक होती है। इसलिए आप भी सोयाबीन की खेती अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ही करें।

इस वर्ष में करें सोयाबीन के इन उन्नत किस्मों का उत्पादन होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी खबर

LPG Gass Cylinder एलपीजी गैस सिलेंडर में आई भरी गिरावट मात्र 428 रुपये में ख़रीदे एलपीजी गैस सिलेंडर जाने पूरी खबर 

 सोयाबीन की कुछ उन्नत किस्म

तो चलिए आपको बताते हैं सोयाबीन की उन्नत किस्म के बारे में , आपको बता दे की सोयाबीन की उन्नत किस्म में जेएएस 335, आरकेएसवाई (सोयाबीन)-14 और मडार सोयाबीन 541 जैसी कई तरह की उन्नत किस्म शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here