अब फसल को खरीदना बेचना हुआ और भी आसान मोबाईल के माध्यम से करे अपने फसलों की खरीदी और बिक्री ,पढ़े खबर

0
58
kisan mobail app

अब फसल को खरीदना बेचना हुआ और भी आसान मोबाईल के माध्यम से करे अपने फसलों की खरीदी और बिक्री ,पढ़े खबर  हमारे किसान भाई बड़ी मेहनत करके खेतो से अनाज पैदा करते है, लेकिन जब बात आती है अन्नाज बेचने की तो हमारे किसान भाई समेत व्यापारियों को भी अन्नाज बेचने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. आज हम इसी समस्या को लेकर किसान भाइयो के लिए बहुत ही बढ़िया समाधान लेकर आये है. जिसके बाद अब किसान भाई अपने मोबाईल फोन से ही अनाज की खरीदी-बिक्री कर सकते है. इसके लिए आपकी मदद करेगा ई-नाम ऐप. ई नाम ऐप के जरिए न सिर्फ किसान बल्कि मंडी डीलरों, खरीददारों, व्यापारियों, कमीशन एजेंट और फसल उत्पादक संगठनों को भी सहूलियत होगी.

अब फसल को खरीदना बेचना हुआ और भी आसान मोबाईल के माध्यम से करे अपने फसलों की खरीदी और बिक्री ,पढ़े खबर

आखिर क्यों किया जा रहा इतना उपयोग

हमारी जानकारी के बाद अब किसान भाइयो को अपने उत्पादन के लिए बाज़ार तलाशने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब घर बैठे बस फ़ोन खोलते ही ई-नाम ऐप बता देगा आपके करीब की मंडी में कौनसी फसल किस रेट में कौन कौन खरीद रहा है. इसी के साथ ये आपको बतायेगा की मंडी में मिल रहा दाम वाजिब है भी या नहीं. पिछले कुछः सालो से देश भर के लाखों किसान एफपीओ यानी किसान उत्पादक संगठन से जुड़े हैं, लेकिन कई बार उन्हें सही बाजार नहीं मिल पता. एफपीओ से जुड़े किसानों का काम आसान बनाने के लिए दो मोबाइल ऐप लॉन्च किए गए हैं. जिसमे पहला ऐप्प ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) मोबाइल ऐप है, जिसे ओएनडीसी (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) के साथ जोड़ दिया गया है और दूसरा है एफपीओ इंस्पेक्शन मोबाइल ऐप.

यह भी पढ़िए :-  Samsung की धज्जिया उड़ा रहा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, दमदार बैटरी के साथ जाने कीमत

कैसे काम करेगा ई-नाम मोबाइल ऐप

किसान भाइयो के लिए ई-नाम ऐप्प सर्वोत्तम है. ओएनडीसी और ई-नाम मोबाइल एप के एक साथ आने से अब ई-नाम पर पंजीकृत एफपीओ/किसान कृषि/प्रसंस्करण उपज ओएनडीसी नेटवर्क वाले खरीदारों के माध्यम से बेच सकते हैं. इससे आपको एफपीओ/किसानों को ओएनडीसी नेटवर्क के जरिए अधिक खरीदारों तक पहुँचने में मदद मिलेगी. ई-नाम अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग (ई-ट्रेडिंग) पोर्टल है, जो कृषि वस्तुओं के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार का बड़ा मंच है

अब फसल को खरीदना बेचना हुआ और भी आसान मोबाईल के माध्यम से करे अपने फसलों की खरीदी और बिक्री ,पढ़े खबर

एफपीओ इंस्पेक्शन मोबाइल ऐप की खूबियाँ

इस ऐप्प को 10 हज़ार एफपीओ के गठन और संवर्धन की योजना की सुविधा के लिए, प्रभावी निगरानी और रिकॉर्ड रखने के मकसद से विकसित किया गया है. इस ऐप्प की खास बात ये है की निरीक्षण की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए जियो निर्देशांक के साथ एफपीओ का निरीक्षण करने वाले व्यक्ति की छवि कैप्चरिंग है. इसके माध्यम से सीबीबीओ, एफपीओ से संबंधित संपूर्ण निगरानी और निरीक्षण गतिविधियाँ की जा सकती हैं, जिससे यह सुधार और संवर्धन में मददगार है. इस ऐप्प से भारत को आने वाले भविष्य में डिजिटल कृषि अर्थव्यवस्था वाला विकसित देश बनाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़िए :- पावरफुल इंजन और इन दमदार फीचर्स के साथ बाजार में पेश हुई Honda Hornet Bike 2.0, जाने क्या है कीमते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here