MP weather report: मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में “बादल फटने” जैसे हालात,अगले 24 घंटे रहेंगे बेहद खतरनाक,प्रशासन हाई अलर्ट पर

0
542
MP weather (संवाद)। मध्य प्रदेश में भारी बारिश अब आफत बनती जा रही है मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के 13 जिलों में बादल फटने जैसे हालात बने हुए हैं बीते 24 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश से जहां जनजीवन बुरी तरीके से प्रभावित है। वहीं नदी-नाले उफान पर है और निचली इलाके और बस्तियों में पानी भर चुका है और वह जलमग्न हो गई है। वहीं अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश से निपटने जिला प्रशासन भी हाई अलर्ट पर है। अगले 24 घंटे में बारिश इसी कदर होती रही तो बड़ी मुसीबत बन सकती है।

MP weather report: मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में “बादल फटने” जैसे हालात

मध्य प्रदेश के 13 जिलों जिनमे इंदौर, अलीराजपुर, झाबुआ, उज्जैन, देवास, बड़वानी, खरगोन, रतलाम, धार, खंडवा, बुरहानपुर मंदसौर और हरदा के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है इन जिलों में बीते 24 घंटे से लगातार मूसलाधार अत्यधिक बारिश हो रही है भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने जहां स्कूल बंद कर दिया है वही इलाके के निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं जिला प्रशासन के द्वारा निचले इलाकों कालोनियां और बस्तियों में पानी भर जाने से वहां पर रहने वाले लोगों का रिस्क अभियान प्रारंभ कर दिया है वही मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अगले 24 घंटे इन इलाकों के लिए एक मुसीबत की तरह है। विभाग के अनुसार इस वर्ष की बारिश पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है।

मौसम विभाग की कड़ी चेतावनी

MP weather report: मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में “बादल फटने” जैसे हालात

बीते 24 घंटे से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के मद्दे नजर मौसम विभाग ने कड़ी चेतावनी देते हुए Dubble Red Alert जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में अलीराजपुर और झाबुआ जिला में अत्यधिक बारिश की संभावना है। इसके साथ ही इलाके से लगे इंदौर मंदसौर बुरहानपुर हरदा बड़वानी झारखंडवा इंदौर रतलाम देवास और उज्जैन में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है इन 13 जिलों में जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। इसके लिए उसने होमगार्ड और पुलिस की तैनाती कर दी है, इसके लिए एनडीआरएफ टीम को भी अलर्ट मोड पर रखा है।

MP weather report: मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में “बादल फटने” जैसे हालात

येलो अलर्ट : मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के अन्य जिलों जिनमे छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, सिंगरौली, सीधी,   सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर,रीवा, सतना, शहडोल, जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भी माध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

MP weather report: मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में “बादल फटने” जैसे हालात

ऑरेंज अलर्ट : इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि बैतूल, शाजापुर नीमच, , नर्मदापुरम,आगर और सीहोर जिले में अतिभारी बारिश की आशंका के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here