सिर्फ 3 महीने में बना देंगी खरबूजे की खेती धनवान, देखें सम्पूर्ण जानकारी

0
235
melon farming

सिर्फ 3 महीने में बना देंगी खरबूजे की खेती धनवान, देखें सम्पूर्ण जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में किसान भाई पारंपरिक खेती के साथ – साथ कई प्रकार के फलो की खेती से भी अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. यदि आप भी फलो की खेती से अच्छा तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है तो खरबूजे की खेती आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में विस्तार से अंत तक बने रहिए..

यह भी पढ़े :- HOMEHOP सोलर लाइट मिल रहा सिर्फ 799 रुपये में, बढ़ाये अपने घर की सुरक्षा, जाने डिटेल्स

खरबूजे की बुवाई के लिए खेत की तैयारी

जैसे की आप सभी को बता दे की खरबूजे की बुवाई के लिए सबसे पहले खेत को अच्छी तरह से तैयारी कर ले, जिससे की उत्पादन में अच्छी वृद्धि हो सकें। आपको बता दे की बीजों की बुवाई से पहले खेत को 2-3 बार हैरो या कल्टीवेटर की मदद से समतल कर लेना चाहिए। अच्छा उत्पादन निकालने के लिए जुताई से पहले खेत में 4-5 टन गोबर की खाद में दलना चाहिए.

सिर्फ 3 महीने में बना देंगी खरबूजे की खेती धनवान, देखें सम्पूर्ण जानकारी

बुवाई के लिए बीज की मात्रा और बुवाई का तरीका

आपको बता दे की खरबूजे की बुवाई के लिए 600 से 800 ग्राम ही प्रति एकड़ बीजो का उपयोग करना चाहिए। बुवाई करते समय ध्यान रखे की क्यारियों की दुरी 0.5 -1 मीटर ही होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- हसीनाओ की दनादन फोटो खींचने आ गया Oppo का धांसू कैमरा क्वालिटी वाला 5G स्मार्टफोन

खरबूजे की खेती से कमाई कितनी होगी

जैसा की आप सभी को बता दे की बुवाई से ढाई से तीन महीने बाद खरबूजे पक कर तैयार हो जाती है. आपको बता दे की फरवरी-मार्च में लगाई हुई खरबूजा से आप जून तक तगड़ी कमाई कर सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप खरबूजे की खेती से करीब 2 लाख रुपये तक का तगड़ा पैसा कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here