किसानों को कटहल की खेती बना देंगी धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

0
40
jackfruit farming

किसानों को कटहल की खेती बना देंगी धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए आर्टिकल में आज हम बात करने वाले हैं खेती के बारे में जैसा कि आपको बता दे कि आजकल किसान भाई पारंपरिक फसलों की खेती ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह की फसलों की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे ही आज के समय में किसान भाई खटाल की खेती की और काफी जोर दे रहे है.

KTM का बेंड बजाने आ गई Yamaha MT-15 की धांसू बाइक चार्मिक लुक के साथ जाने बेस्ट फीचर्स

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि भारतीय बाजारों में कटहल की सब्जी साल भर डिमांड बनी रहती है. अगर आप व्यावसायिक खेती करके अच्छी आमदनी प्राप्त करना चाहते हैं तो कटहल की खेती आपके लिए एक फायदेमंद और लाभकारी ऑप्शन साबित हो सकती है.

किसानों को कटहल की खेती बना देंगी धनवान, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

कटहल में होते है यह पोषक तत्व

जैसा कि आप सभी को बात देखी कटहल की सब्जी में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A,विटामिन C,पोटेशियम और कैल्सियम जैसे कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.

इन उन्नत किस्मो का करें उत्पादन होगा तगड़ा मुनाफा

जैसा कि सभी को बता दे की अगर आप भी कटहल की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की कटहल की सिंगापुर, जूसी, पिंक, और बारहमासी जैसी उन्नत किस्मो से बाहत ही तगड़ा उत्पादन प्राप्त होता है.

जाने कैसे होती है इसकी खेती

अगर इसकी खेती के मामले में बात करें तो आपको बता दे की कटहल की खेती करने से पहले खेत की गहरी जुताई कर ले और 8 से 10 फीट की दूरी छोड़ते हुए पंक्तियों में गड्ढे तैयार करने के बाद,, गोबर खाद्द डालना किये जिससे की पैदावार में अच्छी वृद्धि होती है. आपको बता दे की कटहल की फसल को हफ्ते में दो से चार बार सिंचाई करना बहुत ही आवश्यक होता है.

Sale: गरीबो की होगी छूमंतर किताब में मिले 100 रुपये के नोट के बदले मिलेंगे लाखो रुपये 

कटहल की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

आपको बता दे कि अगर आप कटहल की खेती एक हेक्टेयर में करते हैं तो आपके करीब इसकी खेती करने में करीब 70 से 80 हजार रुपए का खर्चा आता है. जबकि इसकी कमाई के बारे में बात करें तो एक हेक्टेयर में लगभग 7 से 8 लख रुपए की तगड़ी कमाई आसानी से जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here