IGNUT यूनिवर्सिटी में सुरक्षाकर्मियों और छात्रों के बीच मारपीट का मामला हुआ हाईप्रोफाइल,राहुल गांधी सहित केरल के सीएम और कई सांसदों ने कार्यवाही के लिए लिखा पत्र

0
246
अनूपपुर (संवाद)। जिले के अमरकंटक में स्थित इंदिरा गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय में अध्यनरत छात्रों और सुरक्षा कर्मियों के बीच मारपीट की खबर है। जहां किसी मामले को लेकर छात्र और सुरक्षाकर्मियों में विवाद हो गया और दोनों के बीच मारपीट हुई है। जिसमे छात्रों को काफी चोटे आई है जिन्हें अनुपपुर के जिला चिकित्सालय और मेडिकल कालेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।लेकिन पूरा मामला हाई प्रोफाइल तब हो गया जब राहुल गांधी सहित केरल प्रान्त के सीएम सहित कई सांसदों के द्वारा पत्र लिखकर सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की मांग की गईं है।
घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार अमरकंटक के जनजातीय विश्व विद्यालय परिसर में पानी की टंकी की फ़ोटो खीचने को लेकर सुरक्षाकर्मियों और छात्रों के बीच विवाद हुआ था।जबकि सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि उन्हें आशंका थी कि छात्र पानी टंकी में चढ़कर पानी मे कुछ मिलने वाले है।वही छात्रों को कहना था कि वह महज फ़ोटो ले रहे थे। इसी विवाद के चलते सुरक्षाकर्मियों और छात्रों के बीच मारपीट हुई है हालांकि दोनों पक्षों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।घायलो को अनूपपुर जिला चिकित्सालय और मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है।
बता दे कि इस घटना को लेकर कांग्रेस के दिग्गज राहुल गांधी ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया साथ कार्यवाही की बात कही है।इसके अलावा केरल प्रान्त के सीएम और लगभग 5 सांसदों ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर कार्यवाही की मांग की है।विश्वविद्यालय का विवाद अब हाईप्रोफाइल हो गया है छात्रों के तरफ राहुल गांधी केरल के सीएम और संसद उनके सपोर्ट में उतरे आये है।
मामले में IGNTU ने जारी किया प्रेसनोट
इधर IGNTU इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के द्वारा प्रेस नोट जारी कर मामले मे बताया कि अमरकंटक में समय करीब सायं 6:30 से 7:00 के बीच छात्रावास के चार लड़के यूनिवर्सिटी स्थित पानी की टंकी में अपना वीडियो बनाने के लिए चढ़े थे। जिन्हें देखकर ड्यूटी में तैनात सुरक्षा गार्ड के द्वारा नीचे उतरने के लिए कहा गया। जिस पर टंकी पर चढ़े चारों छात्र नीचे उतर आए। सुरक्षा गार्ड के द्वारा चारों लड़कों से अपने आईडी कार्ड प्रस्तुत करने हेतु कहा गया, जिस पर छात्रों ने अपना आईडी कार्ड प्रस्तुत नहीं किया। इसी बात पर दोनों पक्षों के मध्य वाद विवाद की स्थिति निर्मित हो गई एवं छात्रों तथा सुरक्षा गार्ड रामेश्वर मांझी सुरक्षा सुपरवाइजर वीरेंद्र सिंह एवं छविलाल मेहरा के मध्य धक्का-मुक्की मारपीट एवम गाली गलौज की घटना घटित हुई ।
घटना के उपरांत चारों छात्रों का मेडिकल परीक्षण कराया गया, जो सामान्य है। छात्रों के मेडिकल परीक्षण एवं कथनों के आधार पर थाना अमरकंटक में अपराध क्रमांक 56/2023, धारा 294,323,506, 34 ताहि, सुरक्षा गार्ड रामेश्वर मांझी, सुरक्षा सुपरवाइजर छविलाल मेहरा एवम वीरेंद्र सिंह के विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। आवेदक छात्रों की रिपोर्ट पर पुलिस के द्वारा प्रकरण पंजीबद्ध करते हुए समुचित वैधानिक कार्यवाही की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here