लहसुन की खेती किसानों को कर देंगी मालामाल, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

0
60
garlic farming

लहसुन की खेती किसानों को कर देंगी मालामाल, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में आज हम बात करने वाले हैं खेती के बारे में जैसा कि आप सभी को बता दे की है भारतीय किसान भाई आजकल पारंपरिक फसलों की खेती की नहीं बल्कि कई अन्य तरह की फसलों की खेती कर कर बहुत ही तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं।

Vivo की पुंगी बजा देंगा Oppo का धाकड़ स्मार्टफोन, 67W फ़ास्ट चार्जर के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फिचर्स, जाने कीमत

ऐसे ही भारतीय किसान भाई आजकल लहसुन की खेती के और काफी जोर कर रहे हैं। अगर हम भी खेती से तगड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो लहसुन की खेती आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है। तो चलिए आपको भी बताते हैं लहसुन की खेती के का आसान तरीका आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

लहसुन की खेती किसानों को कर देंगी मालामाल, जानिए इसकी खेती का आसान तरीका

लहसुन की खेती कब करें?

अगर आप भी लहसुन की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की लहसुन की खेती बारिश का मौसम खत्म होते ही अक्टूबर से नवंबर के माह तक कर देनी चाहिए। आपको बता दे कि इसकी खेती के लिए अक्टूबर और नवंबर का महीना बहुत ही उपयुक्त माना जाता है। आपको बता दे की लहसुन की बुवाई 10 सेंटीमीटर के अंतर में करनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की लहसुन की खेती किसी भी मिट्टी में आसानी से की जा सकती है। लेकिन याद रहे कि इसकी खेती ज्यादा पानी जमा होने वाली जमीन पर नहीं करना चाहिए।

लहसुन का उपयोग

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लहसुन का उपयोग अचार, सब्जी, चटनी और मसाले के रूप में किया जाता है. इसके अलावा लहसुन का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर, पेट की बीमारी, पाचन संबंधी समस्या, फेफड़ों की समस्या, कैंसर, गठिया, नपुंसकता और खून की बीमारियों में भी किया जाता है। आपको बता दे की लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर जैसे कई प्रकार के गुण पाए जाते है.

पापा की परियो की फोटो खीचने आया Vivo Drone Fying का तगड़ा स्मार्टफोन पावरफुल बैटरी के साथ

लहसुन से होंगी तगड़ी कमाई

अगर बात की जाए इससे कमाई को तो आपको बता दे की लहसुन की एक एकड़ खेत में लहसुन की करीब 50 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से हो सकता है. जैसा कि आपको बता दे की बाजार में लहसुन 10000 रुपये से 21000 रुपये प्रति क्विंटल तक बड़ी ही आसानी सेबेचा जा सकता है. जबकि इसकी खेती एक एकड़ में खेती पर करीब मात्र 40000 रुपये की लागत आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here