जरुरत से अधिक दूध पीना आपके लिए हो सकता है खतरनाक साबित , जाने क्या है वजह

0
3
milk side effects

जरुरत से अधिक दूध पीना आपके लिए हो सकता है खतरनाक साबित , जाने क्या है वजह  वर्तमान समय में सभी लोग अपने स्वास्थय पर बहुत ही अधिक ध्यान दे रहे है वही आपको बता दे की इस दिनों स्वास्थय संभंधित बहुत सी दिक्क़ते हो रहे है वही आपके घर पर मां हो या फिर अन्य परिजन अपने बच्चे को तंदुरूस्त, मजबूत व स्फूर्तिदायक बनाने के लिए दूध का गिलास आगे कर देते हैं और बार-बार कहते हैं कि एक नहीं दो-दो गिलास दूध पीया कर। इसके बिच में आपको बता दे की दूध आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है , आइये इस खबर के माध्यम से और जानकरी प्राप्त करते है.

जरुरत से अधिक दूध पीना आपके लिए हो सकता है खतरनाक साबित , जाने क्या है वजह

कैसे पंहुचा सकता है आपके शरीर को नुकसान

आए दिनों अपने बहुत से लोगो से यह सुनह ही होंगे की दूध ही एकमात्र पेय पदार्थ जिसमें हर तरह के विटामिन, मिनरलस व अन्य जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जोकि हमारे शरीर को तंदुरूस्त व स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आपको पता है कि अगर आप दैनिक रोजमर्रा की जिंदगी में दूध का अधिक सेवन करते हैं तो यह पौष्टिक व शक्तिवर्धक दूध आपके शरीर को नुकसान (Health)भी पहुंचा सकता है। नुकसान भी ऐसा कि आप जीवन भर उस बीमारी से ग्रस्त हो जाओगे।

 

पढ़िए :- 125cc सेगमेंट की किंग Honda Shine हुई स्प्लेंडर से भी सस्ती, देखे बेस्ट ऑफर

ज्यादा दूध बिगाड़ता है हार्मोन्स 

ज्यादा दूध पीने से हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है. दूध में फैट और कैलोरी बहुत  होती है जिसके कारण तेजी से वजन बढ़ता है. इसमें काफी  ज्यादा लैक्टोज पाया जाता है. जिसके कारण वजन बढ़ सकता है । रोजाना दूध पीने से पेट से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे- गैस, अपच, पेट फूलना, दस्त और कब्ज. दूध में बैड और गुड दोनों तरह की बैक्टीरिया पाई जाती है। इसलिए दोनों में बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है।

जरुरत से अधिक दूध पीना आपके लिए हो सकता है खतरनाक साबित , जाने क्या है वजह

एक दिन में कितना दूध पीएं

अगर आपको इन सभी समस्याओ से दूर रहना है तो हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से दूध पीना चाहिए, साथ ही उम्र और हाईट के हिसाब से दूध पीना चाहिए.

3 साल तक के उम्र वाले बच्चे – 300 से 500 मिलीलीटर दूध

4 से 10 साल तक की उम्र – 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 साल से 18 साल तक उम्र – 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 साल से ज्यादा उम्र – 1 से 2 गिलास दूध

 

यह भी पढ़िए :-  बेहद सस्ते दाम पर बिक रहे iPhone से लेकर Redmi फोन, जल्द उठाये फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here