अगले 5 दिन इन राज्यों में जोर – जोर से गरजेंगे काले बादल, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही

0
54

नई दिल्ली। दिल्ली, यूपी, बिहार समेत पूरे देश में भीषण गर्मी (Weather Update) पड़ रही है। तेज धूप और लू ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा हुआ है। दिन के समय में भयंकर गर्मी को देखते हुए लोगों का घर से बाहर निकलने का मन नहीं हो रहा है।

अगले 5 दिन इन राज्यों में जोर – जोर से गरजेंगे काले बादल, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही

बिहार (Bihar Weather) के मौसम की बात करें तो चिलचिलाती गर्मी के बीच अच्छी खबर सामने आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में आज यानी 6 मई को मौसम का रूप बदलता हुआ दिख सकता है।

कई जिलों में आज भारी बारिश और तेज हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई गई। वहीं, पंजाब में गर्मी के तेवर तीखे होते हुए नजर आ रहे हैं।

रविवार को अधिकतम तापमान लगभग 41 डिग्री पहुंच गया था। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी तेजी से बढ़ेगी। लेकिन 9 मई से 12 मई के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। जिससे पारे में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी।

इन राज्यों में बारिश और आंधी की भविष्वाणी

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, अगले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश और तेज़ हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Read more : Ertiga की हिशियारी निकाल देंगी New Mahindra Bolero, जाने क़ीमत और फीचर्स की डिटेल्स

इसके साथ ही बिजली गिरती हुई भी नजर आ सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। 6 मई से 9 मई तक छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड और ओडिशा ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।

आज जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश होने की संभावना है। 8 मई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में और 9 मई से 11 मई के दौरान गरज, बिजली और तेज़ हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 9 मई से 11 मई तक हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

अगले 5 दिन इन राज्यों में जोर – जोर से गरजेंगे काले बादल, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही

बिहार में गरजेंगे बादल

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार, 6-7 मई के दौरान पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी सहित कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here