सोयाबीन की इन किस्मो की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी

1
112
soybean special varieties

सोयाबीन की इन किस्मो की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी. अगर आप भी सोयाबीन की खेती करते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. जैसा की आप सभी तो जानते है की दुनिया भर में सोयाबीन की खेत खूब की जा रही है. और सोयाबीन से तेल, दूध, पनीर और बड़ी जैसी कई तरह की चीजे बनाई जाती है. तो चलिए जानते है इसकी उन्नत किस्मो की जानकारी अंत तक बने रहे.

हसीनाओ का दिल जितने आ गया Infinix का 108MP कैमरा क्वालिटी वाला धांसू स्मार्टफोन, जाने कीमत

सोयाबीन की फसल के लिए उपजाऊ मिटटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सोयाबीन की खेती के लिए रेतीली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है, आपको बता दे की इस मिट्टी का पीएच (PH) मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए और उसमें पर्याप्त मात्रा में जैविक कार्बन पदार्थ भी शामिल होना चाहिए, और खेत की मिट्टी ढीली और चपाने योग्य होनी चाहिए. खेत की अच्छी तरह से गहरी जुताई करें उसके बाद ही बुवाई का कार्य करें।

सोयाबीन की इन किस्मो की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने पूरी जानकारी

सोयाबीन की बुवाई

आपको बता दे की सोयाबीन के बीजों को कीड़ो से बचाने के लिए, उन्हें 3 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज की दर से थीरम या कार्बेन्डाजिम पाउडर से उपचारित और इसके अल्वा, ट्राइकोडर्मा विरिडी को भी टैल्कम फॉर्मूलेशन के साथ 4 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज की दर से भी उपचारित किया जा सकता है.

KTM की होशियारी निकाल देंगी Hero Xtreme 160R बाइक, जाने कीमत और फीचर्स

सोयाबीन की उन्नत किस्में

जैसा की आप सभी को बता दे की सोयाबीन की उन्नत किस्मों में ब्रैग, क्लार्क 63, इंदिरा सोया-9, पंजाब-1, ली, आरएससी-10-46, आरएससी-10-52, अलंकार, इंप्रूव्ड पेलिकन, शिलाजीत, जेएस-2, उपास-19, आर-184 आदि कई तरह की किस्म शामिल हैं.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here