नींबू की इन उन्नत किस्मो की खेती आपको कर देंगी मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका

0
105
lemon farming

नींबू की इन उन्नत किस्मो की खेती आपको कर देंगी मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए समाचार में जैसा कि आप सभी को बता दे कि भारतीय किसान भाई आजकल पारंपरिक फसलों के साथ-साथ अन्य प्रकार की फसलों की ओर भी काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। ऐसे ही भारतीय किसान आजकल नींबू की खेती के और काफी रुझान कर रहे हैं और इससे काफी तगड़ा मुनाफा भी कमा रहे हैं। अगर आप भी खेती से तगड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो नींबू की खेती आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद होने वाली है।

165km माइलेज के साथ KTM की पिच्चर बनाने आ गयी Bajaj Pulsar NS250 की धांसू bike जाने फीचर्स

अच्छी किस्मों का चुनाव करें

अगर आपकी नींबू की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की सबसे पहले नींबू की खेती करने के लिए नींबू की अच्छी किस्म का चुनाव किया जाता है। इसमें सबसे अच्छी और उन्नत किस्म कागजी नींबू, विक्रम या पंजाबी पेरेनियल, संतरा वर्णिक पीकएम 1, चक्रधर और प्रेमांजलि जैसी कई तरह की उन्नत किस्मों का उत्पादन कर सकते है। नींबू की यह उन्नत किस्म बहुत ही कम समय में पैदावार देती है।

नींबू की इन उन्नत किस्मो की खेती आपको कर देंगी मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका

अच्छी मिट्टी का चुनाव करे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की नींबू की खेती किसी भी प्रकार की मिट्टी में आसानी से की जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि इसकी खेती के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और हल्की मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है।

Mahindra के पसीने छुड़ाने launch हुई Tata Sumo की शानदार कार टनाटन फीचर्स के साथ तगड़े माइलेज

नींबू कैसे लगाएं?

जैसा कि आप सभी को बता दे की नींबू की खेती करने के लिए जुलाई और अगस्त का महीना सही माना जाता है। इसकी खेती करने के लिए सबसे पहले आपको एक घन मीटर का गड्ढा खोदना चाहिए उसके बाद 10 से 15 दिनों के लिए गड्ढे को धूप में रहने दे फिर अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर खाद डाल दे । जैसे ही जुलाई की पहली बारिश हो तुरंत नींबू के पौधे को लगा दे। आपको बता दे कि पौधों के बीच का फैसला करीब 4 से 4.5 मीटर के बीच रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here