Cultivation of Black Rice किसानो को होंगी छप्पर फाड़ कमाई करे काले धान की खेती

0
7
Cultivation of Black Rice किसानो को होंगी छप्पर फाड़ कमाई करे काले धान की खेती
Cultivation of Black Rice किसानो को होंगी छप्पर फाड़ कमाई करे काले धान की खेती

Cultivation of Black Rice किसानो को होंगी छप्पर फाड़ कमाई करे काले धान की खेती खरीफ सीजन में Black Rice की बुवाई की तैयारी कर रहे किसान आधुनिक विधियां अपनाकर बंपर उपज हासिल कर सकते हैं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के कृषि विज्ञान केंद्र के अनुसार धान की फसल के लिए खेत की पहली जतुाई मिट्टी पलटने वाले हल से और 2-3 जतुाई Cultivator से करके खेत तैयार करना चाहिए.

Production up to 15 quintals in 1 acre

Black Rice की फसल का भी हर धान की फसल की तरह ही किया जाता है और दाना भराव होता है. इसका उत्पादन औसतन प्रति एकड़ 12-15 Quintal होता है. Black Rice का उपयोग ज्यादातर औषधि के रूप में खीर के रूप में किया जाता है.  Black Rice चावल का आटा, Semolina, syrup, beer, Wine, cake, bread, लड्डू और अन्य मीठे खाद्य पदार्थ और ब्यूटी प्रोडक्ट समेत कुछ अन्य वस्तुओं को बनाने में किया जाता है.

नौजवानो के दिल की धडकन बड़ाने आई Royal Enfield Classic 350 की क्रूजर बाइक जबरदस्त फीचर्स के साथ

Its plant is bigger than other rice

Black Rice चावल की पैदावार सबसे पहले China देश में हुई थी, बाद में ये इंडिया के मणिपुर में उगाया जाने लगा. इसे मणिपुर Black Rice या चखाओ Black Rice के नाम से जाना जाता है. इसे अनुकूल मौसम और जलवायु के चलते असम और सिक्किम और ओडिशा समेत कुछ अन्य राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में भी उगाया जाता है.ये Black Rice 100 से-120 दिन में तैयार हो जाता है और इसका पौधा पौधा 4.5 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है, जो आम धान फसल के पौधे की तुलना में बड़ा होता है.

black rice price

Black Rice की खेती हर धान की तरह ही की जाती है, लेकिन इसका Rice अन्य किस्मों की तुलना में दोगुनी प्राइस  पर बिकता है. आमतौर पर सामान्य धान का चावल 50-60 रुपये प्रति kl में बिकता है. और ये Black Rice मार्केट में 200 रुपये से 500 रुपये kl तक बिकता है.Cultivation of Black Rice किसानो को होंगी छप्पर फाड़ कमाई करे काले धान की खेती

PM Awas Yojana Registration जल्दी भरे आवेदन पीएम आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होना चालू हो चुके है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here