लौकी की खेती आपको बना देंगी मालामाल, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जानिए इसकी खेती का तरीका

0
122
gourd farming

लौकी की खेती आपको बना देंगी मालामाल, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जानिए इसकी खेती का तरीका. आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक फसलों की खेती के साथ – साथ अन्य कई तरह की फसलों की और काफी ध्यान दे रहे है.

मिडिल क्लास लोगो का दिल जितने आ गया Redmi का धाकड़ 5G स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे झन्नाटेदार फीचर्स

ऐसे आज के समय में किसान भी लौकी की खेती से छप्पर फाड़ पैसा कमा रहे है. अगर आप भी खेती से छप्पर फाड़ पैसा कमाना चाहते हो तो लौकी की खेती आपके लिए बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.

लौकी की खेती आपको बना देंगी मालामाल, कम लागत में होंगा तगड़ा मुनाफा, जानिए इसकी खेती का तरीका

जनिए इसके बुवाई का सही समय

अगर आप भी लौकी की खेती करना चाहते है तो आपको बता दे की लौकी की फसल गर्मियों में फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत बुवाई जाती है. आपको बता दे की गर्मियों के मौसम में जल्दी फसल तैयार करने के लिए किसान भी पॉली हाउस से लौकी के पौधे खरीदकर अपने खेत में सीधे लगा लगते है. आपको बता दे इसके लिए 3:1:1 के अनुपात में कोकोपीट, पेर्लाइट, वर्मीक्यूलेट को प्लास्टिक बैग या प्लग ट्रे में डालकर आप इसकी बुवाई कर सकते हैं.

अच्छी पैदावार के लिए रखें इन बातों का ध्यान

लौकी की खेती में अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए किसान भाई लौकी की पूसा नवीन, पूसा संतोषी, पूसा संदेश जैसी उन्नत किस्मों का उत्पादन करते है. आपको बता दे की लौकी की फसल की बुवाई या रोपाई नालियों बनाकर ही करना चाहिए.

28KM तगड़े माइलेज के साथ Maruti ने लॉन्च की अपनी सबसे कम कीमत वाली धांसू SUV कार, जनिए क्या है? इसकी कीमत

लौकी की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लौकी की खेती के लिए गर्म और आद्र्र जलवायु बहुत ही अच्छी रहती है. आपको बता दे की लौकी के पौधे अत्यधिक ठंड को सहन नहीं कर पाते हैं. इसलिए 32 से 38 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान होना बहुत ही आवश्यक होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here